बिजनेस क्रेडिट कार्ड और पर्सनल क्रेडिट कार्ड होते हैं अलग, क्या आपको पता है अंतर?

आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और पर्सनल के साथ-साथ बिजनेस क्रेडिट कार्ड का विकल्प भी मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में अंतर क्या है?

Different Types Of Credit Cards

बिजनेस क्रेडिट कार्ड और पर्सनल क्रेडिट कार्ड

Business Credit Card Vs Personal Credit Card: आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही आजकल विभिन्न बैंकों और कंपनियों द्वारा छोटे बिजनेस के लिए बिजनेस क्रेडिट कार्ड भी प्रदान करवाए जा रहे हैं। लेकिन क्या आपको दोनों कार्ड के बीच मौजूद प्रमुख अंतरों के बारे में पता है? अगर आप भी कोई छोटा बिजनेस चला रहे हैं और बिजनेस क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको बिजनेस क्रेडिट कार्ड और पर्सनल क्रेडिट कार्ड के बीच मौजूद प्रमुख अंतरों के बारे में जान लेना चाहिए।

अलग रखें निजी और प्रोफेशनल

आमतौर पर हम जिंदगी में निजी और प्रोफेशनल को अलग रखने की ही कोशिश करते हैं। ठीक इसी तरह क्रेडिट कार्ड के मामले में भी हमें निजी और बिजनेस के लिए इस्तेमाल होने वाले क्रेडिट कार्ड को अलग रखना चाहिए और इन दोनों के बीच मौजूद प्रमुख अंतरों के बारे में जान लेना चाहिए। छोटे बिजनेसों को जारी किया जाने वाला बिजनेस क्रेडिट कार्ड बहुत हद तक निजी क्रेडिट कार्ड जैसा ही होता है। बिजनेस क्रेडिट कार्ड को जहां एक कंपनी के वित्तीय खर्चों को झेलने के लिए डिजाईन किया जाता है, वहीं निजी क्रेडिट कार्ड को लोगों की जरुरतों के हिसाब से डिजाईन किया जाता है।

लिमिट का होता है अंतर

आमतौर पर बिजनेस क्रेडिट कार्ड बहुत हद तक निजी क्रेडिट कार्ड के जैसा ही होता है लेकिन क्या आपको पता है कि बिजनेसों को जारी किये जाने वाले क्रेडिट कार्ड की लिमिट निजी क्रेडिट कार्ड से ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए होता है ताकि आपके कारोबार में आप खुलकर खर्च कर सकें।

अलग होते हैं बोनस

जहां निजी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर ट्रेवल या फिर रेस्टोरेंट के लिए बोनस मिलते हैं, वहीं बिजनेस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ऑनलाइन एडवरटाइजिंग या फिर ऑफिस से संबंधित उत्पादों पर ज्यादा छूट वाले बोनस मिलते हैं। इसके साथ ही कुछ बिजनेस क्रेडिट कार्ड पर शुरुआत में 3% जितना और आगे 1% जितना कैशबैक मिलता है। ऐसा कारोबारों के खर्चों को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए किया जाता है।

बिजनेस क्रेडिट कार्ड और बेहतर स्कोर

जैसा कि आपको पता होगा कि सही समय पर क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है ठीक उसी तरह से बिजनेस क्रेडिट कार्ड से आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा और बेहतर ढंग से बढ़ता है।

इस मामले में पर्सनल क्रेडिट कार्ड बेहतर

जब कंज्यूमर के अधिकारों की सुरक्षा की बात होती है तो यहां पर्सनल क्रेडिट कार्ड, बिजनेस क्रेडिट कार्ड से काफी आगे नजर आते हैं। कंज्यूमर के अधिकारों कि सुरक्षा का दायित्व आमतौर पर बिजनेस क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों पर लागू नहीं होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited