Aadhaar Address Update: मकान मालिक के बिजली बिल से क्या बदल सकते हैं आधार का एड्रेस, जान लीजिए जरूरी बात

Aadhaar Address Update: किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। अगर आपको आधार अपडेट करवाना है, तो यह काम मुफ्त में 14 सितंबर 2024 तक करवा सकते हैं। क्या मकान मालिक के बिजली बिल पर भी आप अपने आधार का एड्रेस बदलवा सकते हैं।

Aadhaar Address Updates

Aadhaar Address Updates

Aadhaar Address Update: आधार आज के समय में हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेज है। आधार के बिना आज के समय में हम कई सारी सरकारी स्कीम्स का फायदा नहीं उठा सकते हैं। आधार को समय-समय पर अपडेट कराना जरूरी है। कई बार हम जब एक शहर से दूसरे शहर नौकरी या किसी और वजह से जाते हैं, तो एड्रेस बदल जाता है। इसलिए आधार में भी एड्रेस बदलना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मकान मालिक के बिजली बिल पर भी आप अपने आधार का एड्रेस बदलवा सकते हैं।

आधार नंबर

किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। अगर आपको आधार अपडेट करवाना है, तो यह काम मुफ्त में 14 सितंबर 2024 तक करवा सकते हैं। हालांकि, लोगों को पता होना चाहिए कि ऑफलाइन आधार केंद्रों पर आधार अपडेट करना मुफ्त नहीं है। सिर्फ ऑनलाइन ही मुफ्त में आधार को अपडेट कराया जा सकता है।

कैसे बदलवा सकते हैं एड्रेस

आगर आप मकान मालिक के बिजली बिल पर अपने आधार का एड्रेस बदलवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास रेंट एग्रीमेंट हो। बिल के आधार पर रेंट एग्रीमेंट कराकर आप अपने आधार में एड्रेस बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार सेंटर पर जाना होगा और वहां अपडेट फॉर्म भरना होगा। इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट देना होगा। इस तरह आपके आधार में एड्रेस बदल जाएगा।

डिटेल्स अपडेट करने की सुविधा

आधार को जारी करने वाली संस्था UADAI इसमें पर्सनल डिटेल्स को अपडेट करने की सुविधा देती है। आधार में नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर या एड्रेस को अपडेट किया जा सकता है। लेकिन इसे अपडेट करने की भी एक लिमिट तय की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited