मात्र 436 रुपये में मिलता है ये सरकारी लाइफ इंश्योरेंस, हर साल हजारों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: देश के आम लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) भी शामिल है। इस योजना के तहत देश के नागरिकों को सिर्फ 436 रुपये के सालाना प्रीमियम में लाइफ इंश्योरेंस मिल जाता है।

life insurance, pmjjby, lic, post office, life insurance policy

इस पॉलिसी में सालाना प्रीमियम एक ही बार में ऑटो-डेबिट हो जाती है

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: देश के आम लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) भी शामिल है। इस योजना के तहत देश के नागरिकों को सिर्फ 436 रुपये के सालाना प्रीमियम में लाइफ इंश्योरेंस मिल जाता है। इस स्कीम के तहत इंश्यॉर्ड व्यक्ति को 2 लाख रुपये का रिस्क कवर मिलता है। सरकार की इस बीमा स्कीम का लाभ 18 साल से लेकर 50 साल तक के लोग उठा सकते हैं।

बैंक खाते से ऑटो-डेबिट होता है प्रीमियम का अमाउंट

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम और डाकघरों के अलावा देश के तमाम बैंकों से खरीदी जा सकती है। हालांकि, इस पॉलिसी स्कीम के तहत आपको कोई मैच्यॉरिटी या सरेंडर बेनिफिट्स नहीं मिलते हैं। इस पॉलिसी की प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपके बैंक खाते को लिंक किया जाता है, जहां से 436 रुपये की सालाना प्रीमियम एक ही बार में ऑटो-डेबिट हो जाती है। इस पॉलिसी में मासिक, त्रैमासिक या अर्धवार्षिक प्रीमियम पेमेंट का ऑप्शन नहीं मिलता है।

1 जून से लेकर 31 मई तक चलता है रिस्क कवर

भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक इस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत 1 जून से बीमा कवर शुरू होता है और अगले साल की 31 मई तक चलता है। इसलिए पॉलिसी लेने के पहले साल आपके एनरॉलमेंट की तारीख के हिसाब से प्रीमियम तय होता है। दूसरे साल से ये प्रीमियम अपने तय हिसाब से कटता रहता है। इस सरकारी लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी LIC ऑफिस, पोस्ट ऑफिस या किसी बैंक ब्रांच में जा सकते हैं।

दूसरे लाइफ इंश्योरेंस की तुलना में काफी कम है प्रीमियम

बताते चलें कि भारत में उपलब्ध बाकी लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की तुलना में PMJJBY का सालाना प्रीमियम काफी कम है। आमतौर पर इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाली पॉलिसी का सालाना प्रीमियम हजारों रुपये का होता है, जो आम आदमी के लिए काफी मुश्किल होता है। कम प्रीमियम होने की वजह से इस लाइफ इंश्योरेंस स्कीम में मिलने वाला रिस्क कवर भी कम है। हालांकि, ये आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए एक शानदार स्कीम है। ज्यादा रिस्क कवर के लिए आप बाकी इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाली पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited