पैसे इन्वेस्ट करने के लिए तलाश रहे हैं जबरदस्त रिटर्न? ये तरीके आपके लिए हो सकते हैं बेस्ट!

क्या आप भी अपने पैसे इन्वेस्ट करने के लिए ऐसे तरीकों की तलाश कर रहे हैं जो आपको जबरदस्त रिटर्न्स प्रदान कर सकें? अगर ऐसा है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। हम आपके लिए लेकर आये हैं इन्वेस्टमेंट के ऐसे विकल्प, जो आपको जबरदस्त रिटर्न्स तो प्रदान करते ही हैं, साथ ही इन तरीकों में इन्वेस्ट करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रिस्क नहीं उठाना पड़ता है।

Best Investment Options In India

इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये विकल्प

Investment Options With High Returns: पैसे बचाना एक कला है और यह कला आसान तो बिलकुल भी नहीं है। लेकिन बचाए हुए पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करना भी अपने आप में एक चुनौती है। अब जब आप अपने फोन से घर बैठे ही अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों को अलग-अलग तरीकों में इन्वेस्ट कर सकते हैं, तो यह और जरूरी हो जाता है कि आप अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करें। क्या आप भी अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए ऐसे तरीके तलाश रहे हैं जो जबरदस्त रिटर्न्स तो प्रदान करें, लेकिन आपको बहुत ज्यादा रिस्क न उठाना पड़े? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है।

इन्वेस्टमेंट क्यों है जरूरी?

अपने खर्चों को नियंत्रित करके बचत करना बहुत जरूरी है ताकि काम के समय पर आपके पास पैसे मौजूद रहें। इसके साथ ही अपने पैसों को काम पर लगाना और बचाए हुए पैसों से कमाई करना भी बेहद जरूरी है। ऐसा करने के लिए ही आप अपने बचाए हुए पैसों को इन्वेस्ट करते हैं। आज के समय में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए स्टॉक्स, गोल्ड, रियल एस्टेट और म्युचुअल फंड जैसे विभिन्न तरीके मौजूद हैं। इन विभिन्न तरीकों में से किसी में ज्यादा तो किसी में कम रिस्क होता है और इसी तरह सभी तरीकों द्वारा प्रदान किये जाने वाले रिटर्न्स भी अलग-अलग होते हैं।
यह भी पढ़ें:

भारत में मौजूद बेस्ट इन्वेटमेंट विकल्प

इस वक्त भारत में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत से तरीके मौजूद हैं। हम यहां ऐसे तरीकों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको जबरदस्त रिटर्न्स तो प्रदान करेंगे ही, साथ ही आपको बहुत ज्यादा रिस्क का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। ये हैं भारत में मौजूद बेस्ट इन्वेस्टमेंट विकल्प:
फिक्स्ड डिपॉजिट: इस वक्त भारत में बैंकों द्वारा प्रदान की जा रही फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर आपको लगभग 8% का शानदार रिटर्न मिल रहा है और यह इन्वेस्टमेंट के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक भी है। साथ ही कुछ स्मॉल बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर 9% जितने शानदार रिटर्न भी प्रदान किए जा रहे हैं और आप इनमें इन्वेस्ट करके जबरदस्त रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
म्युचुअल फंड: इन्वेस्टमेंट के ऐसे टूल जिन्हें फंड मैनेजर्स द्वारा मैनेज किया जाता है, उन्हें म्युचुअल फंड कहते हैं। हालांकि अलग-अलग म्युचुअल फंड्स में कम और ज्यादा रिस्क और ज्यादा एवं कम रिटर्न्स मिलते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट के नजरिये से ये भारत में मौजूद सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है।
रियल एस्टेट: रियल एस्टेट भारत में काफी तेजी विस्तृत होते क्षेत्रों में एक है और अगर आप एक प्लॉट या फिर फ्लैट खरीदते हैं तो यह आपके लिए भारत में मौजूद सबसे जबरदस्त रिटर्न्स प्रदान करने वाले विकल्पों में से एक हो सकता है।
गोल्ड बॉन्ड्स: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स सरकारी सिक्योरिटीज होती हैं और इनमें इन्वेस्ट करके आपको न सिर्फ जबरदस्त रिटर्न मिलते हैं बल्कि सरकार की गारंटी भी मिलती है।
ULIP: यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान भी इन्वेस्टमेंट का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ULIP में इन्वेस्ट करने से आपको रिटर्न्स तो मिलते ही हैं, साथ ही लाइफ कवर भी मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited