देख रहे हैं बड़े सपने, लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट का ये तरीका पूरे करेगा आपके ख्वाब

जब भी बात पैसे को इन्वेस्ट करने की आती है तो अक्सर हम सोच में पड़ जाते हैं। म्यूचुअल फंड्स को इन्वेस्टमेंट का एक काफी अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि म्यूचुअल फंड शॉर्ट टर्म के लिए ही अच्छे होते हैं। लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट करने के बारे में जब हम विचार करते हैं तो हमारे दिमाग में फिक्स्ड-डिपॉजिट या सेविंग्स स्कीम का ही ख्याल आता है।

Debt Mutual Funds Definition And Offers

क्या होते हैं डेब्ट म्यूचुअल फंड्स, इन्वेस्ट कर इस तरह उठाएं फा

Debt Funds: पैसों को बचाना और उन्हें सही जगह इन्वेस्ट करके उनपर इंटरेस्ट कमाना एक कला है। जब भी हम इन्वेस्टमेंट के बारे में विचार करते हैं तो हमारे दिमाग में लॉन्ग-टर्म, शॉर्ट-टर्म, रिस्क और इन्वेस्टमेंट के विभिन्न तरीकों के बारे में कई ख्याल आने लगते हैं। म्यूचुअल फंड्स को इन्वेस्टमेंट का काफी अच्छा तरीका माना जाता है। ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड्स में शॉर्ट-टर्म में ही इन्वेस्ट करना ठीक होता है और लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए सेविंग्स स्कीम ही बेस्ट होती हैं। लेकिन क्या आपको डेट म्यूचुअल फंड्स के बारे में पता है? इन्वेस्टमेंट के इस तरीके में आप लॉन्ग-टर्म में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

क्या है डेब्ट म्यूचुअल फंड्स?

डेट का मतलब कर्ज होता है। डेट म्यूचुअल फंड ऐसे म्यूचुअल फंड्स को कहा जाता है जो आपके पैसे को सरकार या फिर कंपनियों को कर्ज पर देकर उससे प्राप्त होने वाले रिटर्न को आपको प्रदान करते हैं। आपके पैसे किसे उधार दिए जा रहे हैं और कितने समय के लिए उधार दिए जा रहे हैं इन फैक्टर्स से ही इस योजना का रिस्क तय होता है। डेट म्यूचुअल में होने वाले कुछ फायदे इस प्रकार से हैं:
फ्लेक्सिबिलिटी: डेट म्यूचुअल फंड्स में आप 1 दिन से लेकर 3 सालों तक की समय अवधी के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
बेहतर रिटर्न्स: अगर आप 3 सालों तक डेब्ट म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं तो यह योजना आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से कहीं ज्यादा बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। यहां टैक्स कटौती के बाद प्राप्त होने वाले रिटर्न्स की बात की जा रही है।
कम रिस्क: अगर आप लिक्विड डेट म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं तो आप अपने फंड्स को कम रिस्क के साथ इन्वेस्ट करके बैंक के सेविंग्स अकाउंट से बेहतर रिटर्न्स प्राप्त कर सकते हैं।

मिलते हैं ये बेस्ट ऑफर

देश में इस वक्त सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले डेट म्यूचुअल फंड्स इस प्रकार से हैं:
निप्पोन इंडिया: निप्पोन इंडिया G-Sec जून 2036 मैच्योरिटी इंडेक्स फंड एक साल की इन्वेस्टमेंट पर आपको 10.09% प्रतिवर्ष जितना आकर्षक रिटर्न प्रदान करता है।
SBI क्रिजिल IBX गिल्ट इंडेक्स: SBI क्रिजिल IBX इंडेक्स 1 साल की इन्वेस्टमेंट पर आपको 9.99% प्रतिवर्ष जितना शानदार रिटर्न प्रदान करता है।
एडेलवाइस क्रिजिल IBX: एडेलवाइस क्रिजिल IBX 50-50 इंडेक्स फंड 1 साल की इन्वेस्टमेंट पर आपको 9.69% प्रतिवर्ष जितना रिटर्न प्रदान करता है।
भारत बॉन्ड: भारत बॉन्ड ETF FOF फंड एक साल की इन्वेस्टमेंट पर आपको 9.69% प्रतिवर्ष जितना रिटर्न प्रदान करता है।
HDFC निफ्टी G-Sec: HDFC निफ्टी G-Sec जुलाई 2031 फंड एक साल की इन्वेस्टमेंट पर आपको 9.5% प्रतिवर्ष जितना रिटर्न प्रदान करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited