आपकी दुनिया तबाह कर सकती है अगरबत्ती! दिल्ली में एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

दिल्ली के शास्त्री पार्क में अगरबत्ती की वजह से एक घर में आग लग गई। जिसकी वजह से घर में मौजूद 6 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Delhi, Shastri Park, Fire, Agarbatti, Mosquito, Rain

Delhi Fire: मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती से घर में लगी आग, 6 लोगों की मौत

मुख्य बातें
  • दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके का है पूरा मामला
  • अगरबत्ती की वजह से घर में लगी आग
  • डेढ़ साल के बच्चे सहित कुल 6 लोगों की मौत

Delhi Fire by Mosquito Coil: उत्तर भारत में बेसौम बरसात की वजह से ठंड तो बढ़ी ही है, इसके साथ ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ गया है। लोग मच्छरों से बचने के लिए लिक्विड पेस्टिसाइड्स के अलावा अगरबत्ती या कॉइल का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, सुविधा देने के लिए बनाए गए इन अगरबत्ती और कॉइल के साथ सावधानी नहीं बरती गई तो ये आपकी पूरी दुनिया भी तबाह कर सकती है। जी हां, देश की राजधानी दिल्ली में मच्छर भगाने के लिए जलाई गई अगरबत्ती की वजह से एक परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क का है मामला

दरअसल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में एक घर में मच्छर भगाने के लिए जलाई गई अगरबत्ती (मॉस्क्विटो कॉइल) के गिरने से आग लग गई। इस आग की वजह से घर में मौजूद एक छोटे बच्चे समेत कुल 6 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि हादसे में 3 अन्य लोग भी झुलस गए हैं। डिप्टी कमिश्नर (उत्तर-पूर्व) जॉय टिर्की ने बताया कि पुलिस को सुबह करीब 9 बजे जानकारी मिली कि शास्त्री पार्क के मच्छी मार्केट में मजार वाला रोड पर एक घर में आग लग गई है।

मरने वालों में डेढ़ साल का बच्चा भी शामिल

टिर्की ने बताया कि घटनास्थल पर पहुंचने के बाद पुलिस को पता चला कि 9 लोगों को जगप्रवेश चंद्र हॉस्पिटल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि उनमें से 4 पुरुष, 1 महिला और डेढ़ साल के एक बच्चे की मौत हो गई। इनके अलावा 15 साल की एक लड़की और 45 साल एक व्यक्ति झुलस गए हैं और उनका इलाज चल रहा है जबकि 22 साल के एक व्यक्ति को फर्स्ट एड के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

रात के समय गद्दे पर अगरबत्ती गिरने से लगी थी आग

पुलिस के मुताबिक, ऐसा पता चला है कि मच्छर भगाने के लिए जलाई गई अगरबत्ती रात के समय गद्दे पर गिर गई थी, जिससे घर में आग लग गई। जहरीले धुएं के कारण घर में सो रहे लोग अचेत हो गए और उसके बाद दम घुटने से उनकी मौत हो गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। दमकल विभाग ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने के बाद फायर की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं।

घर में अगरबत्ती जलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप भी अपने घर में पूजा के लिए या मच्छर भगाने के लिए अगरबत्ती जलाते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि अगरबत्ती को खुली जगह पर रखें। अगरबत्ती को कभी भी ऐसी जगह पर न रखें, जहां कोई ऐसी चीज रखी हो जो आग पकड़ सकती है। अगर आप अपने बेडरूम में अगरबत्ती जलाते हैं तो खिड़कियां जरूर खोलकर रखें।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited