Delhi To Mahakaleshwar Ujjain: कम बजट में करें महाकाल के दर्शन, मात्र इतने घंटे में पहुंचें दिल्ली से उज्जैन

Delhi To Mahakaleshwar Ujjain By Train, Bus, Flight: नये साल पर यदि आप महाकाल के दर्शन हेतु उज्जैन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके पास सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग का विकल्प मौजूद है। बता दें दिल्ली से महाकाल कॉरिडोर की दूरी मात्र 800 किलोमीटर है। सड़क मार्ग के जरिए आप मात्र 12 से 14 घंटे में पहुंच सकते हैं।

Delhi to Mahakaleshwar Ujjain

दिल्ली से महाकालेश्वर उज्जैन कैसे पहुंचें

मुख्य बातें
  • महाकाल को उज्जैन का महाराजा कहा जाता है।
  • मान्यता है कि महादेव यहां साक्षात वास करते हैं।
  • सड़क मार्ग के जरिए आप 12 से 14 घंटे में महाकाल कॉरिडोर पहुंच सकते हैं।
Delhi To Mahakaleshwar Ujjain By Train, Bus, Flight: काल भी उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का। यूं तो महादेव अत्यंत सौम्य स्वभाव के हैं, लेकिन शिव का यह स्वरूप अत्यंत रुद्र है। महाकाल Mahakal को उज्जैन Ujjain का महाराजा भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले महाकाल का आशीर्वाद प्राप्त करना बेहद जरूरी है। यहां हर साल सावन के महीने में महादेव की सवारी निकाली (Mahakaleshwar Mandir) जाती है। मान्यता है कि इस दिन महाकाल पालकी में बैठकर उज्जैन के भ्रमण पर निकलते हैं। बता दें पुराणों में भी इस मंदिर का उल्लेख मिलता है। मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने सांदीपनि के आश्रम में शिक्षा ग्रहण की थी।
शिप्रा नदी के तट पर स्थित उज्जैन को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। मान्यता है कि महादेव यहां साक्षात वास करते हैं। 12 ज्योर्तिलिंगों में उज्जैन का यह ज्योर्तिलिंग एकमात्र ऐसा ज्योर्तिलिंग है, जो दक्षिणमुखी है। पौराणिक ग्रंथों की मानें तो दक्षिण दिशा के स्वामी यमराज हैं इसलिए महादेव के इस मंदिर को महाकाल (Delhi To Mahakaleshwar Ujjai Train) कहा जाता है।
महाकाल के दर्शन हेतु हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु उज्जैन जाते हैं। ऐसे में नये साल की शुरुआत आप महाकाल के दर्शन के साथ करने के लिए उज्जैन जाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां हम आपको महाकाल कॉरिडोर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग (Delhi To Mahakaleshwar Mandir) के बारे में बताएंगे।

How To Reach Delhi To Mahakaleshwar Ujjain, दिल्ली से उज्जैन महाकाल कैसे पहुंचें

दिल्ली से उज्जैन महाकालेश्वर के दर्शन के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधाएं उपलब्ध हैं। यदि आप सड़क मार्ग से महाकालेश्वर कॉरिडोर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आनंद विहार या कश्मीरी गेट बस अड्डे से आपको इंदौर के लिए बस मिल जाएगी। बता दें दिल्ली से महाकालेश्वर कॉरिडोर 834 किलोमीटर है, यहां आप सड़क मार्ग के तहत 12 से 14 घंटे में पहुंच सकते हैं। दिल्ली से महाकालेश्वर के लिए डायरेक्ट बस सेवा उपलब्ध नहीं है, इसके लिए पहले आपको आनंद विहार से इंदौर के लिए बस लेना होगा। इंदौर से महाकालेश्वर के लिए आपको डायरेक्ट बस मिल जाएगी। यहां से आप मात्र 1 घंटे 20 मिनट में उज्जैन महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच जाएंगे।

Delhi To Mahakaleshwar Ujjain By Train, दिल्ली से उज्जैन के लिए कई ट्रेनें

राजधारी दिल्ली से उज्जैन ट्रेन से पहुंचा जा सकता है। उज्जैन के लिए दिल्ली से करीब 6 से अधिक ट्रेन हैं। साथ ही आईआरसीटीसी आए दिन महाकाल के दर्शन हेतु शानदार टूर पैकेज लेकर आता है। बता दें नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन, सब्जी मंडी और नई दिल्ली स्टेशन से कई ट्रेन चलती हैं, जो आपको मात्र 11 से 15 घंटे के भीतर उज्जैन छोड़ेंगी। यदि आप उज्जैन महाकालश्वर के दर्शन की योजना बना रहे हैं, ट्रेन आपके लिए सबसे बेहतर रहेगी। कम पैसे में आप महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच जाएंगे। यदि आप चाहें तो वापसी की टिकट भी करवा सकते हैं।

Delhi To Mahakaleshwar Ujjain By Flight, फ्लाइट से पहुंचना भी बेहद आसान

इसके अलावा फ्लाइट से भी महाकाल कॉरिडोर पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे से इंदौर के लिए डायरेक्ट फ्लाइटे हैं। इंदौर स्थित अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे से महाकाल कॉरिडोर मात्र मात्र 53 से 54 किलोमीटर है। यहां से महाकाल कॉरिडोर पहुंचने के लिए आपको टैक्सी और डायरेक्ट बस सेवा मिल जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited