Dhanteras 2022: धनतेरस पर कैसे खरीदें सोना, कौन सा विकल्प है बेहतर? इन बातों का रखें खास ध्यान

Dhanteras 2022: हिंदू धर्म में धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और भगवान विष्णु के अवतार धन्वंतरी की पूजा की जाती है। धनतेरस पर सोने, चांदी, झाड़ू, स्टील व पीतल के बर्तनों समेत अन्य चीजों की खरीदारी की जाती है।

dhanteras

Dhanteras 2022: धनतेरस पर कैसे खरीदें सोना? इन बातों का रखें खास ध्यान

मुख्य बातें
  • धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है।
  • डिजिटल गोल्ड में भी निवेश किया जा सकता है।
  • निवेश के लिहाज से गोल्ड ETF भी है विकल्प।
Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोना-चांदी (Gold Silver) खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में खरीदारी से पहले सभी के मन में सवाल होंगे कि सोना-चांदी कब लें, कहां से लें, कैसे करें शुद्धता की जांच, कौन सा विकल्प रहेगा बेहतर। आज हम आपको बताएंगे की सोना कब कहां और कैसे लें। फिलहाल सोने की कीमतों में नरमी चल रही है, व्यापारियों को धनतेरस पर जबरदस्त बिक्री की उम्मीद है।
धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान (Gold Buying Tips) -
हॉलमार्क देखकर ही खरीदारी करें
हमेशा हॉलमार्क (Gold Hallmark) देखकर ही सोना खरीदें। हॉलमार्क एक तरह की सरकारी गारंटी भी होती है। भारत में हॉलमार्क महंगी धातुओं की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आधिकारिक चिह्न हैं। हॉलमार्क का निर्धारण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) करती है। साथ ही हॉलमार्किंग सेंटर मार्क, ज्वेलर का मार्क भी जरूर देख लें।
कीमत और मेकिंग चार्ज जाचें
सोने की कीमतों पर नजर रखना और खरीदते वक्त मेकिंग चार्जेज जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि सोने के गहनों पर मेकिंग चार्ज 3 से 30% तक हो सकती है ऐसे में अच्छे भाव के लिए मोलभाव कराना जरूरी हो जाता है।
गहने के वजन और बिल का भी रखें ध्यान
सोना का सही वजन खरीदने के बाद ज्वेलर्स से पक्की रसीद जरूर लें। सोना काफी महंगा है ऐसे में ज्वेलर्स से बिल पर इसका सही वजन भी लिखवाएं।
पिछले आठ सालों में दिवाली पर कितना रहा है सोने का दाम?
सालकीमत
202250,500
202147,550
202051,000
201938,000
201831,600
201729,700
201629,900
201525,500
(कीमत प्रति 10 ग्राम की)
घर बैठे जानें सोना असली है या नकली?
अगर आप घर बैठे गहने से जुड़ी सभी जानकारीयां जानना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से BIS CARE एप डाउनलोड करना होगा, इसके बाद आप आपको अपने मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी की लॉगिन करना होगा जिसके बाद गहने से जुड़ी हर जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के इस मोबाइल ऐप के जरिए यह भी पता लगाया जा सकता है की आपने जो सोना खरीदा वो कितना शुद्ध है और आप ऐप के जरिए शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
डिजिटल गोल्ड भी है विकल्प
इलेक्ट्रॉनिक रूप से सोना खरीदने की प्रक्रिया को 'डिजिटल गोल्ड' (Digital Gold) कहा जाता है। इसमें 1 रुपये की छोटी रकम से भी निवेश संभव है। डिजिटल गोल्ड में ग्राम में निवेश की करने पर कोई दिक्कत नहीं है।
तय सीमा तक जमा हो जाने पर आप इसकी डिलीवरी भी ले सकते हैं। डिलीवरी नहीं लेने तक आपका सोना वॉल्ट में जमा रहेगा। भारत में MMTC-PAMP India, Augmont Gold डिजिटल गोल्‍ड ऑफर करती हैं। ये पेमेंट्स बैंक्स के साथ मिलकर डिजिटल गोल्ड बेचते हैं। डिजिटल गोल्‍ड के जरिए 24 कैरेट प्‍योर गोल्‍ड में निवेश का विकल्प उपलब्ध है। इसमें कस्‍टमर को प्‍योरिटी एश्‍योरेंस सर्टिफिकेट भी जारी किया जाता है। आपको जब जरूरत लगे तो आप डिजिटल गोल्ड को बेच भी सकते हैं। डिजिटल गोल्‍ड को फिजिकल गोल्‍ड में कन्‍वर्ट करने का भी ऑप्शन रहता है।
क्या हैं डिजिटल गोल्ड के फायदे?
डिजिटल गोल्ड के कई फायदे हैं, डिजिटल फॉर्म में सोना सुरक्षित रहता है और इसमें आसान और सस्ते निवेश विकल्प उपलब्ध रहते हैं। चोरी का डर नहीं रहता और तुरंत बेचकर कैश पाने की सुविधा भी है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि
पूरे देश में एक ही कीमत पर मिलता है। आप डिजिटल गोल्‍ड को ऑनलाइन लोन के लिए कोलेटरल के तौर पर इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि डिजिटल गोल्ड खरीदने पर फिजिकल गोल्ड की ही तरह 3% GST देना होगा।
गोल्ड ETF में निवेश
सोने को इक्वविटी शेयरों की तरह खरीदने-बेचने को गोल्ड ETF (Gold ETF) कहते हैं। इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर पैसा मिल जाता है। यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है। गोल्ड ETF में ट्रेड करने के लिए, आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है। ब्रोकर्स की मदद से यूनिट्स को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।
गोल्ड ETF में निवेश के फायदे
गोल्ड ETF में कम मात्रा में भी सोना खरीद सकते हैं। गोल्ड ETF से खरीदे गए सोने की 99.5% शुद्धता की गारंटी होती है। डीमैट अकाउंट में होने की वजह से चोरी होने डर और रख-रखाव का झंझट नहीं होता। गोल्ड ETF को तुरंत खरीदा और बेचा जा सकता है। शेयर बाजार के मुकाबले गोल्ड ETF में निवेश कम उतार-चढ़ाव वाला होता है। गोल्ड ETF पर आपको मेकिंग चार्ज नहीं चुकाना होता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

सुजीत शर्मा author

सुजीत शर्मा ET Now स्वदेश के डेस्क पर कार्यरत हैं। वो फिलहाल सोशल मीडिया टीम का हिस्सा हैं। पत्रकारिता के क्षेत्र 4 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited