Income Tax: TDS और इनकम टैक्स में क्या होता है अंतर, क्या आप जानते हैं जवाब

जब भी बात टैक्स की होती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले इनकम टैक्स का ख्याल आता है और इसके साथ-साथ TDS का भी ख्याल आता है। अक्सर लोग इन दोनों के बीच कन्फ्यूज हो जाते हैं और उन्हें नहीं पता होता है कि इनमें क्या अंतर है। आज हम आपको इनकम टैक्स और TDS के बीच मौजूद अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

Income Tax

TDS और इनकम टैक्स में क्या होता है अंतर, क्या आप जानते हैं जवाब

Income Tax: भारतीय टैक्सेशन सिस्टम में बहुत सी मुश्किल और भारी-भरकम टर्म मौजूद हैं। यही वजह है कि आमतौर पर लोग भारतीय टैक्सेशन सिस्टम के बारे में सही से समझ नहीं पाते हैं। जब भी बात टैक्स की होती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहला ख्याल इनकम टैक्स का आता है। इसके बाद लोगों के दिमाग में TDS का नाम आता है। लोग अक्सर इन दोनों के बीच कन्फ्यूज हो जाते हैं और आज भी बहुत से लोगों को इन दोनों के बीच मौजूद अंतर के बारे में नहीं पता है। आज हम आपको इनकम टैक्स और TDS के बीच मौजूद प्रमुख अंतरों के बारे में बताएंगे। अगर आप भी इनकम टैक्स भरते हैं तो आपको इस अंतर के बारे में जान लेना चाहिए।

इनकम टैक्स के बारे में

सबसे पहले आपको सबसे कॉमन तरह के टैक्स, इनकम टैक्स के बारे में समझ लेना चाहिए। इनकम टैक्स, पर्सनल फाइनेंस से संबंधित बहुत ही सामान्य टर्म है। यह एक प्रकार का डायरेक्ट टैक्स है जो सरकार द्वारा किसी भी व्यक्ति की कमाई पर वसूला जाता है। इनकम टैक्स कमाई के विभिन्न स्त्रोतों पर लगाया जाता है। टैक्स भरने वाले व्यक्ति को टैक्स स्लैब के तहत अपनी कमाई और टैक्स का कैलकुलेशन करके टैक्स भरना होता है।

अब समझिये TDS

इनकम टैक्स के उलट TDS की कटौती सीधा कमाई के स्त्रोत पर की जाती है। TDS वो टैक्स है जो किसी व्यक्ति/संस्था को मिलने वाली सैलरी, ब्याज और किराये या किसी भी तरह की फीस पर ही काट लिया जाता है और सरकार को ट्रांसफर कर दिया जाता है। TDS की वजह से सरकार के लिए टैक्स की कटौती करना आसान हो जाता है और साथ ही टैक्स की चोरी रोकने में भी यह सरकार की मदद करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited