Earn Money Online: ऑनलाइन सामान बेचकर करें मोटी कमाई, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ऐसे खोलें अपनी दुकान

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर आपने शॉपिंग तो बहुत की होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स की मदद से ऑनलाइन कमाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको खुदको अमेजन या फ्लिपकार्ट पर विक्रेता या सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। आज हम आपको इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड बताने जा रहे हैं।

Earn Money Online

ऑनलाइन सामान बेचकर करें मोटी कमाई, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ऐसे खोलें अपनी दुकान

Earn Money Online: अमेजन और फ्लिपकार्ट पर आपने शॉपिंग तो बहुत की होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अमेजन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं? इस वक्त पूरी दुनिया डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही है और लोग अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी खोज रहे हैं। अगर आप काफी समय से अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं या अपने पहले से मौजूद बिजनेस को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं तो अमेजन और फ्लिपकार्ट आपके लिए बहुत ही काम के साबित हो सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अमेजन और फ्लिपकार्ट पर खुदको विक्रेता यानी सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। आइये आपको बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

अमेजन पर ऐसे खोलें अपनी दुकान
अमेजन फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। यहां खुदको रजिस्टर करके आप न सिर्फ अपना बिजनेस बड़ा कर सकते हैं, बल्कि मोटे पैसे भी कमा सकते हैं। अमेजन पर खुदको रजिस्टर करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:
स्टेप 1: सबसे पहले sell.amazon.in वेबसाईट पर जाना होगा। यहां आपको अपनी स्क्रीन के दाएं कोने में ‘स्टार्ट सेलिंग’ का ऑप्शन नजर आयेगा इस पर क्लिक करें।
स्टेप 2: इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके अपने अमेजन अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करना होगा। अगर पासवर्ड याद न हो तो नीचे मौजूद ‘गेट एन OTP ऑन योर फोन’ के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपका अमेजन अकाउंट नहीं है तो पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।
स्टेप 3: OTP दर्ज करके ‘कंटिन्यू’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना GST नंबर दर्ज करना होगा। अगर आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बेचते हैं जिसपर GST नहीं लगता तो आपको अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा और आपको पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी।
स्टेप 4: इसके बाद आपको अपने स्टोर के लिए एक नाम का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की शिपिंग के लिए जानकारी दर्ज करनी होगी। यहां आपके प्रोडक्ट का साइज, डिलीवरी की स्पीड और साथ ही पिक-अप एड्रेस भी दर्ज करना होगा।
स्टेप 5: इसके बाद आपको अपनी बैंक डिटेल्स दर्ज करवानी होंगी और जानकारी दर्ज करवाने के बाद आप अमेजन पर अपना सामान बेच सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पर ऐसे बेचें सामान
फ्लिपकार्ट भी बहुप्रचलित ई-कॉमर्स साईट है और यहां खुदको रजिस्टर करने के लिए आपको नीचे बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्टेप 1: सबसे पहले www.seller.flipkart.com वेबसाइट पर जाएं और यहां जाने के बाद स्क्रीन में दाई तरफ मौजूद ‘स्टार्ट सेलिंग’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
स्टेप 2: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज करने के बाद आपका मोबाइल वेरीफाई हो जाएगा जिसके बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करना होगा।
स्टेप 3: अब आपके सामने नया पेज आएगा जहां आपको अपना GST नंबर दर्ज करना होगा। अगर आप बिना GST वाला प्रोडक्ट, जैसे किताब आदि बेचना चाहते हैं तो आपको अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा।
स्टेप 4: इसके बाद आपको अपने अकाउंट के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद आपका ईमेल वेरीफाई किया जाएगा जिसके लिए आपको अपनी ईमेल ID दर्ज कर, ईमेल पर आये OTP को दर्ज करना होगा।
स्टेप 5: इसके बाद आपको अपना स्टोर और पिकअप संबंधित जानकारी दर्ज करवानी होगी। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करवानी है और प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपना प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर बेच सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited