ATM Deposit Limit: बिना बैंक गए आसानी से जमा कर सकते हैं पैसे, जानें किस बैंक की कितनी है लिमिट

ज्यादातर लोग अभी भी अपने बैंक अकाउंट में कैश जमा करने के लिए बैंक की शाखा यानी ब्रांच ही जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना बैंक ब्रांच गए या फिर लाइन में लगे बिना भी पैसे जमा करवा सकते हैं? इसके लिए आपको अपने पास स्थित उस ATM में जाना होगा जहां डिपॉजिट मशीन लगी हो। आज हम आपको विभिन्न बैंकों की ATM डिपॉजिट लिमिट के बारे में बताने जा रहे हैं।

ATM Deposit Limit

बिना बैंक गए आसानी से जमा कर सकते हैं पैसे, जानें किस बैंक की कितनी है लिमिट

ATM Deposit Limit: आजकल बिना बैंक अकाउंट के जीवन जीना बेहद मुश्किल है। पैसे निकालने हों, कहीं दूर से पैसे मंगवाने हों या फिर निवेश करने के लिए पैसों को कहीं सुरक्षित रखना हो, बैंक अकाउंट इन सभी उद्देश्यों को पूरा करता है। तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ती इस दुनिया में लोग अभी भी बैंक अकाउंट में पैसे जमा करवाने के लिए बैंक की शाखा या ब्रांच में ही जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अब आप बिना ब्रांच जाकर लाइन में लगे भी अपने बैंक खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑटोमेटेड डिपॉजिट कम विदड्रॉल मशीन (ADWM) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप इस मशीन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और साथ ही आपको यह भी बताते हैं कि विभिन्न बैंकों की ADWM मशीन का इस्तेमाल कर आप एक दिन में कितने पैसे जमा करवा सकते हैं।

कैसे करवा सकते हैं पैसे जमा?
ऑटोमेटेड डिपॉजिट कम विदड्रॉल मशीन (ADWM), ATM मशीन ही होती है और इससे आप न सिर्फ पैसे निकाल सकते हैं बल्कि अपने खाते में पैसे जमा भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे अपने आस-पास मौजूद ATM में जाना होगा और वहां जाने के बाद आपको अपना ATM कार्ड मशीन में डालना होगा। इसके बाद आपसे अगर PIN मांगा जाए तो ATM पिन डालें वरना डिपॉजिट के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद ATM पिन दर्ज करें। इसके बाद आपको अकाउंट का प्रकार (चालू खाता या बचत खाता) चुनना है और फिर जमा की जाने वाली रकम दर्ज करनी है।

किस बैंक की कितनी लिमिट
आइये अब आपको बताते हैं कि कौन से बैंक में ATM द्वारा आप एक दिन में अधिकतम कितने पैसे जमा करवा सकते हैं।
SBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट में आप बिना कार्ड के एक बार में 49,900 रुपये और कार्ड के माध्यम से 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।
HDFC बैंक: भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक में अकाउंट है तो आप एक बार में बिना कार्ड के 25,000 रुपये और कार्ड के साथ 1 लाख रुपये तक जमा करवा सकते हैं। साथ ही बैंक अकाउंट में एक दिन में आप अधिकतम 2 लाख रुपये तक ही जमा करवा सकते हैं।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तो आप एक बार में 49,999 रुपये डिपॉजिट मशीन की मदद से जमा करवा सकते हैं। वहीं अगर पैन कार्ड वेरिफाइड है तो आप एक बार में 1 लाख रुपये भी जमा करवा सकते हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा: अगर बैंक ऑफ बड़ौदा में अकाउंट है तो एक बार में बिना डेबिट कार्ड के 49,999 रुपये और डेबिट कार्ड के साथ एक बार में 2 लाख रुपये तक जमा करवा सकते हैं। ध्यान रहे, एक दिन में अधिकतम 2 लाख रुपये ही जमा करवाए जा सकते हैं और इसके लिए आपका पैन कार्ड वेरिफाइड होना चाहिए।
पंजाब नैशनल बैंक: पंजाब नैशनल बैंक में अकाउंट है तो आप एक बार में बिना डेबिट कार्ड के अधिकतम 1 लाख रुपये जमा करवा सकते हैं, जिसके लिए पैन कार्ड वेरिफाइड नहीं होना चाहिए। वहीं अगर पैन कार्ड वेरिफाइड नहीं है तो आप एक बार में 49,999 रुपये ही जमा करवा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited