PM Kisan KYC: अब घर बैठे पूरी हो जाएगी KYC, किसानों के लिए बहुत काम का है यह सरकारी ऐप

PM Kisan KYC: केंद्र सरकार ने केवाईसी के लिए फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस 'पीएम किसान ऐप' को लॉन्च किया गया है। अगर आपको अभी पीएम किसान की 15वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप इस बारे में शिकायत कर सकते हैं। लेकिन शिकायत करने से पहले यह चेक कर लें कि आपने अपना केवाई करवाया है या नहीं।

pm kisan, पीएम किसान योजना,

pm kisan, पीएम किसान योजना,

PM Kisan KYC: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तहत 15वीं किस्त पिछले महीने ही जारी कर दी थी। इस स्कीम के जरिए सरकार देश के किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि प्रदान करती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। अगर आपको अभी पीएम किसान की 15वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप इस बारे में शिकायत कर सकते हैं। लेकिन शिकायत करने से पहले यह चेक कर लें कि आपने अपना केवाई करवाया है या नहीं। क्योंकि इसके बिना आपको पीएम किसान की राशि नहीं मिलेगी।

फेस ऑथेंटिकेशन फीचर

केंद्र सरकार ने केवाईसी के लिए फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस 'पीएम किसान ऐप' को लॉन्च किया गया है। इसके जरिए आप घर बैठे ही अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं। फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के बाद किसानों ओटीपी या फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं होगी। सरकार की ओर से कहा गया है कि इस ऐप जरिए किसानों के डेटा उपलब्ध हो जाएंगे। सरकार का कहना है कि इस फीचर के जरिए धोखाधड़ी पर लगाम लगेगा।

आसानी से मिल जाएगी जानकारी

इस नए ऐप को किसान गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। किसान Know your status का इस्तेमाल करके लैंड सीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी का स्टेटस के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं। कृषि विभाग लाभार्थियों को उनके दरवाजे पर आधार से जुड़े बैंक अकाउंट ओपन करने की सुविधा भी प्रदान कर रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए इस सुविधा का ऐप पर लाभ उठाया जा सकता है।

ऐसे करें शिकायत

यदि आपकी पीएम किसान योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करें। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर भी हैं। इनमें 155261, 1800115526 और 011-23381092 शामिल हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited