FASTag: बिना टोल क्रॉस किए FASTag से कट गए पैसे, मिल जाएगा पैसा, यहां करें शिकायत

FASTag: भारत सरकार ने 2021 से राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर सभी नकदी कलेक्शन लेन को हटाने की घोषणा की थी। आपकी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग कार्ड से ऑटमैटिक पैसा डिडक्ट हो जाता है। आप बिना रुके ही आराम से टोल गेट को क्रॉस कर जाते हैं।

FASTag

FASTag

FASTag अब पॉपुलर हो गया है। इसके जरिए आप टोल गेट पर कैश के जरिए पेमेंट करने जरूरत नहीं पड़ती है। आपकी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग कार्ड से ऑटमैटिक पैसा डिडक्ट हो जाता है और आप बिना रुके ही आराम से टोल गेट को क्रॉस कर जाते हैं। लेकिन कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिसमें बिना टोल क्रॉस किए ही लोगों के फास्टैग से पैसे कट गए। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो टेंशन की कोई बात नहीं है। आप आसानी ने पैसा रिफंड पा सकते हैं। बस आपको इस संबंध में शिकायत दर्ज करानी होगी।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत

आप दो तरह से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1033 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप अपने एरिया के अधिकारियों के दफ्तर में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। NHAI की वेबसाइट के अनुसार, अगर आपकी शिकायत सही पाई जाती है, तो गलत तरीके कटा पैसा 20 से 30 वर्किंग डेज के भीतर रिफंड कर दिया जाएगा।

कैसे कट जाते हैं अधिक पैसे

भारत सरकार ने 2021 से राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर सभी नकदी कलेक्शन लेन को हटाने की घोषणा की थी। पूरी तरह से कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने के लिए 1 जनवरी से FASTags को अनिवार्य कर दिया था। FASTags ऑटोमैटिक टोल फीस पेमेंट सिस्टम है। कभी-कभी टोल प्लाजा पर मौजूद सिस्टम और प्रोसेस में गड़बड़ी की वजह से अधिक फीस भी फास्टैग से कट जाता है।
कई बैंक फास्टैग से जुड़े हुए हैं और यूजर्स इन बैंकों के हेल्पलाइन नंबर से जुड़ सकते हैं। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) वेबसाइट ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर क्लिक करके हेल्पलाइन नंबर जान सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited