FD: इन दो बैंकों ने बढ़ाया FD पर ब्याज, सालाना 8.05% जितना कमाने का मौका

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पारंपरिक रूप से इन्वेस्टमेंट का काफी पसंदीदा तरीका रहा है। हाल ही में देश के दो प्रमुख बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर ऑफर किये जा रहे ब्याज में बढ़ोत्तरी की है। अगर आप भी आने वाले समय में FD में इन्वेस्ट करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है। आइये जानते हैं कि फिलहाल देश में कहां FD पर कितना ब्याज मिल रहा है।

FD

इन दो बैंकों ने बढ़ाया FD पर ब्याज, सालाना 8.05 जितना ब्याज कमाने का मौका

FD: हाल ही में देश के दो बड़े बैंकों, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओं पर दिए जाने वाले ब्याज में बढ़ोत्तरी की है। फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओं काफी लंबे समय से लोगों के लिए इन्वेस्टमेंट का पसंदीदा ऑप्शन रही हैं। इन्वेस्टमेंट के अन्य ऑप्शंस के मुकाबले यह ज्यादा सुरक्षित है और फिलहाल देश भर में मौजूद विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा FD पर सालाना 6% से 8.25% जितना ब्याज दिया जा रहा है, जिसकी वजह से यह इन्वेस्टमेंट का और आकर्षक ऑप्शन बन गई हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा की नई दरें
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) द्वारा FD पर बढ़ाई गई नई दरें 3 अक्टूबर 2024 से लागू हो चुकी हैं। बैंक ऑफ 7-14 दिनों वाली FD पर सामान्य नागरिकों को 4.25% सालाना और वरिष्ठ नागरिकों को 4.75% सालाना जितना ब्याज दिया जा रहा है। 1-2 साल वाली FD योजनाओं में इन्वेस्ट करने पर सामान्य नागरिकों को 7% तो वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% सालाना जितना ब्याज दिया जा रहा है। 5-10 साल वाली FD योजनाओं में इन्वेस्ट करने पर सामान्य नागरिकों को 6.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% सालाना की दर से ब्याज दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें:

PNB की नई ब्याज दरें

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा बढ़ाई गई ब्याज दरें 01 अक्टूबर 2024 से लागू हो चुकी हैं। 7 दिनों से 10 साल तक की FD योजनाओं पर बैंक द्वारा सामान्य नागरिकों को 3.50% से 7.25% सालाना जितना ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से 10 साल तक की FD योजना पर 4% से 7.75% सालाना जितना ब्याज दिया जा रहा है। इसके साथ ही सुपर सीनियर सिटीजन (80 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति) को 4.30% से 8.05% जितना ब्याज दिया जा रहा है। 7.25%, 7.50% और 8.05% जितना अधिकतम ब्याज 400 दिनों वाली FD योजना पर ऑफर किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited