Festive Offer: त्योहारों में घर खरीदना हुआ सस्ता! इन बैंकों ने दी बड़ी राहत

Home Loan Interest Rate: होम लोन की ब्याज दरें क्रेडिट स्कोर से लिंक होती हैं। इसका अर्थ है कि जिनका क्रेडिट स्कोर ज्यादा होता है, उनके लिए होम लोन के रेट कम होते हैं।

home loan

इन बैंकों ने इतना सस्ता कर दिया लोन, कि सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप!

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में की जा रही बढ़ोतरी के बीच अब लोन ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है। देश में फेस्टिव ऑफर (Festival Offer) के तहत होम लोन (Home Loan) सस्ता हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एचडीएफसी (HDFC) ने फेस्टिव ऑफर के तहत अपने होम लोन की दरों में कटौती की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि अब अन्य उधारदाताओं की ओर से भी होम लोन की दरों (Home Loan Interest Rate) को कम किया जा सकता है।
लोन पर मिलेगा इतना डिस्काउंट
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में रेपो रेट (Repo Rate) में 50 आधार अंक (100 आधार अंक यानी 1 फीसदी) की वृद्धि की थी। इसके बाद दोनों उधारदाताओं यानी एसबीआई और एचडीएफसी के होम लोन 8.65 फीसदी तक चढ़ गए थे। हालांकि, दोनों बैंकों ने कहा है कि वे त्योहारी सीजन के दौरान 31 जनवरी 2023 तक लोन लेने वालों को मौजूदा दरों पर 25 फीसदी की छूट (Festival Discount Offer) देंगे।
बैंक के 28 लाख होम लोन ग्राहक
इस संदर्भ में देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने एक बयान में कहा कि उसने 30 सितंबर 2022 तक 6 लाख करोड़ रुपये के होम लोन में प्रबंधन के तहत संपत्ति (AUM) को पार कर लिया है। जनवरी 2021 में ऋणदाता की होम लोन बुक 5 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई थी। इसमें अतिरिक्त 1 लाख करोड़ रुपये जोड़ने में नौ महीने का समय लगा है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि बैंक के 28 लाख से ज्यादा होम लोन ग्राहक हैं।
नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस
इसके अलावा, ब्याज दर छूट बैलेंस ट्रांसफर के मामलों और बैंकों और वित्त कंपनियों के लिए मौजूदा होम लोन के अधिग्रहण पर भी लागू होगी। लोन ग्राहकों के लिए एक और राहत भरी खबर ये है कि ने 31 जनवरी 2023 तक के होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर दिया है।
कब तक है HDFC का फेस्टिव ऑफर?
इस स्पेशल ऑफर से पहले एचडीएफसी होम लोन की दरें लोन की राशि और क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर 8.6 फीसदी से 9 फीसदी के बीच थीं। नवीनतम फेस्टिव ऑफर के अनुसार, 750 और उससे ज्यादा के क्रेडिट स्कोर के लिए सिर्फ एक ही दर, यानी 8.4 फीसदी है, चाहे लोन की राशि जितनी भी हो। एचडीएफसी का फेस्टिव ऑफर 30 नवंबर तक वैध है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited