पहले ITR दाखिल करें, बाद में टैक्स चुकाएं, आयकर विभाग ने शुरू की नई सुविधा

Income Tax Pay Later Option: 'पे-लेटर' ऑप्शन का उपयोग आप केवल आईटीआर फाइल करते समय सेल्फ-एसेसमेंट टैक्स के भुगतान के लिए कर सकते हैं। आप एडवांस टैक्स, टीडीएस और इसी तरह के अन्य टैक्स के लिए इस ऑप्शन का यूज नहीं कर सकते।

Income Tax Pay Later Option

इनकम टैक्स पे-लेटर ऑप्शन

मुख्य बातें
  • आयकर विभाग ने शुरू की नई सुविधा
  • पहले ITR करें फाइल बाद में भरे टैक्स
  • बकाया टैक्स की नहीं रहेगी टेंशन
Income Tax Pay Later Option: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आयकर ई-फाइलिंग (E-Filing) वेबसाइट पर एक नया फीचर शुरू किया है जो आपको बाद में (Pay Later) आयकर का भुगतान करने की सुविधा देता है। इसका मतलब यह है कि आप पहले पेंडिंग इनकम टैक्स का भुगतान किए बिना आईटीआर दाखिल करना जारी रख सकते हैं।
एक बार आईटीआर दाखिल करने के बाद कुछ शर्तों के साथ आयकर राशि का भुगतान किया जा सकता है। पहले आईटीआर केवल तभी दाखिल किया जा सकता था जब बकाया टैक्स का भुगतान कर दिया गया हो।

कैसे और कब यूज कर सकते हैं पे-लेटर फीचर

'पे-लेटर' ऑप्शन का उपयोग आप केवल आईटीआर फाइल करते समय सेल्फ-एसेसमेंट टैक्स के भुगतान के लिए कर सकते हैं। आप एडवांस टैक्स, टीडीएस और इसी तरह के अन्य टैक्स के लिए इस ऑप्शन का यूज नहीं कर सकते।

टैक्स पर लगेगा ब्याज

'पे-लेटर' ऑप्शन का यूज करते आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। एक बार जब आप आईटीआर दाखिल करते समय इस विकल्प का चयन करेंगे, तो सबसे पहले, यह लिखा होगा 'आपको डिफ़ॉल्ट एसेसी माना जा सकता है' (You may be considered as assessee in default)।
दूसरे, इसमें लिखा होगा 'आप देय कर पर ब्याज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं' (You may be liable to pay interest on tax payable)।
एक बार जब किसी को डिफॉल्ट करदाता माना जाता है, तो आयकर विभाग ऐसे टैक्स की वसूली के लिए सभी कदम उठा सकता है।

कैसे यूज करें ये ऑप्शन

  • ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन के बाद 'e-file' फिर income tax return’ और फिर ‘file income tax return’ चुनें
  • यहां से आप आयकर रिटर्न फाइल करने की प्रॉसेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी पर्सनल जानकारी, इनकम डिटेल, क्लेम की गई डिडक्शन आदि की जांच शामिल होगी
  • एक बार जब आप अपनी इनकम और लागू कटौतियों के सभी आवश्यक डिटेल दे देंगे, तो आयकर पोर्टल ऑटोमैटिकली कैलकुलेट करेगा कि क्या कोई अतिरिक्त टैक्स है जिसका आपको भुगतान करना होगा। यहां आपको दाखिल किए गए आईटीआर के आधार पर अपनी कुल टैक्स पेमेंट को वैलिडेट करना होगा
  • इस वेबपेज पर आपको समरी के जरिए यह डिटेल दिखाई देगी कि आपको कितना आयकर देना होगा
  • यह मानते हुए कि आप एक्स्ट्रा टैक्स की देनदारी से सहमत हैं, आप 'पे-लेटर' या 'पे-नाउ' विकल्प का चयन कर सकते हैं
  • यदि आप यहां 'पे-लेटर' विकल्प चुनते हैं, तो आप बिना आयकर भुगतान के अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं

वेरिफाई करना न भूलें

एक बार जब आप बाद में भुगतान का विकल्प चुन लेंगे, तो आप अपना आईटीआर दाखिल कर सकेंगे। एक बार जब आपका आईटीआर दाखिल हो जाए, तो उपलब्ध छह विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके इसे वेरिफाई करना न भूलें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited