Tips To Find Lost Phone: चोरी हुआ या गुम हो गया फोन, ऐसे लगवाएं ट्रेकिंग पर

फोन चोरी होने या गुम हो जाने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। फोन में लोगों का प्राइवेट डेटा, फोटो और जरूरी डाक्यूमेंट्स भी होते हैं। ऐसे में फोन को ब्लॉक करना या फिर ट्रैक करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने गुम हुए या चोरी हुए फोन को आसानी से ट्रेकिंग पर कैसे लगवा सकते हैं।

Tips To Find Lost Phone

चोरी हुआ या गुम हो गया फोन, ऐसे लगवाएं ट्रेकिंग पर

Tips To Find Lost Phone: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं। आजकल फोन सिर्फ बात करने के काम ही नहीं आते बल्कि इनमें हमारा बहुत सा जरूरी डेटा, फोटोज और जरूरो डॉक्यूमेंट भी होते हैं। ऐसे में फोन चोरी हो जाए या खो जाए तो काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप केंद्र सरकार के सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पोर्टल के माध्यम से बेहद आसानी से फोन को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही हम आपको बतायेंगे कि आप बेहद आसानी से फोन को ट्रेकिंग पर कैसे लगवा सकते हैं ।

स्टेप बाय स्टेप गाइड
नीचे बताये गए स्टेप्स के माध्यम से आप बेहद आसानी से अपने फोन को CEIR पोर्टल पर ब्लॉक करवा सकते हैं या ट्रेकिंग पर भी लगवा सकते हैं।
स्टेप 1: फोन चोरी होने पर सबसे पहले ऑनलाइन या पुलिस स्टेशन में जाकर FIR जरूर रजिस्टर करवा लें यह आगे की कार्यवाही के लिए जरूरी होता है। FIR की कॉपी जरूर रख लें।
स्टेप 2: अपने लैपटॉप या फोन पर संचार साथी के आधिकारिक पोर्टल (https://sancharsaathi.gov.in) पर जाएं और यहां जाकर सिटिजन सेंट्रिक सर्विसेज (Citizen Centric Services) के विकल्प को खोजकर इसपर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब यहां जाकर आपको गुम हुए/चोरी हुए फोन (Your Lost/Stolen Phone) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4: अब फोन की कंपनी, मॉडल, IMEI नंबर जैसी जानकारी दर्ज करें। साथ ही आपको फोन का बिल अपलोड करना होगा। साथ ही आपको फोन गुम होने की जगह, समय आदि के बारे में भी बताना होगा।
स्टेप 5: ये जानकारी दर्ज करने के बाद आपको पुलिस स्टेशन की जानकारी, जिला और राज्य आदि को चुनना है। आपको पुलिस कंप्लेंट नंबर दर्ज कर FIR की कॉपी भी जमा करवानी होगी।
स्टेप 6: इसके बाद नाम, पता, ईमेल आईडी, घर का पता जैसे जानकारी दर्ज करवाएं।
स्टेप 7: आपके गुम हुए फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा ताकि कोई और व्यक्ति उसे खोल न पाए और आपके फोन को ट्रेकिंग पर लगाकर खोजा जाएगा। फोन मिलने पर आपको इन्फॉर्म कर दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited