India Post: अब भारतीय डाक के नाम पर ठग रहे हैं फ्रॉड, ऐसे करें अपना बचाव

पोस्ट ऑफिस भारत में मौजूद सबसे पुराने संस्थानों में से एक हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा डाक संबंधित सुविधाओं के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस भी ऑफर किये जाते हैं और लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस बेहद विश्वसनीय हैं। इसी बात का फायदा फ्रॉड उठा रहे हैं और अब भारतीय डाक के नाम पर ठगी कर रहे हैं। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला?

India Post

अब भारतीय डाक के नाम पर ठग रहे हैं फ्रॉड, ऐसे करें अपना बचाव

India Post: पोस्ट ऑफिस भारत के सबसे पुराने संस्थानों में से एक हैं। ब्रिटिश शासन के समय से ही पोस्ट ऑफिस विभिन्न प्रकार की डाक और वितीय सुविधाएं ऑफर करते रहे हैं। काफी पुराना और भारत सरकार का संस्थान होने की वजह से लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस बहुत ही विश्वसनीय भी हैं। यह बात धोखेबाज भी जानते हैं और इसीलिए अब भारतीय डाक के नाम पर ठगी कर रहे हैं। भारतीय डाक के नाम पर मैसेज भेजकर फ्रॉड किया जा रहा है और इसीलिए कोई भी व्यक्ति इसका शिकार हो सकता है। आइये जानते हैं फ्रॉड कैसे ठगी करते हैं और आप अपने आप को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

कैसे करते हैं ठगी?
फ्रॉड आपको भारतीय डाक के नाम से एक SMS भेजते हैं। इस SMS में लिखा होता है कि आपकी पोस्ट या पार्सल की डिलीवरी में किसी प्रकार की समस्या आ रही है और समस्या को सुधारने के लिए आपको अपनी निजी जानकारी यहां अपडेट करनी होगी ऐसा कहकर मैसेज में एक लिंक दिया गया होता है। जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है जहां आपसे आपकी बैंक डिटेल्स और अन्य पर्सनल जानकारी मांगी गई होती है। यह जानकारी दर्ज करने के बाद आपके साथ स्कैम हो सकता है। भारतीय डाक ने अपने आधिकारिक X पेज के माध्यम से लोगों को चेतावनी भी दी है और सतर्क रहने को कहा है।

ऐसे रहें सुरक्षित
किसी भी अनजान नंबर से आये मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें। यह लिंक आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएगा जहां आपसे आपकी बैंक डिटेल्स मांगी गई होंगी और इन्हें दर्ज करने के बाद आपसे OTP की मांग की जा सकती है। इसके साथ ही अगर आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है और आपकी निजी या बैंक संबंधित जानकारी मांगी जाती है तो इसे शेयर न करें। अगर आपको भारतीय डाक के नाम से कोई भी संदिग्ध मैसेज या कॉल आता है तो आप चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) पर जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited