Aadhaar Card Update Deadline Extended: एक बार फिर से बढ़ी मुफ्त में आधार अपडेट करने की डेडलाइन, जान लीजिए नई तारीख

Aadhaar Card Update Deadline Extend: मुफ्त में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन 14 जून 2024 को समाप्त हो रही थी। इससे पहले ही UIDAI ने डेडलाइन को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है। UIDAI के अनुसार, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है। आप इस काम को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

Free Aadhaar update deadline

Free Aadhaar update deadline

Aadhaar Card Update Deadline Extend: सरकार ने फ्री में आधार डिटेल्स अपडेट करने की डेडलाइन को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के अनुसार, आधार को अब 14 सितंबर 2024 तक मुफ्त में अपडेट करवा सकते हैं। बता दें कि मुफ्त में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन 14 जून 2024 को समाप्त हो रही थी। इससे पहले ही UIDAI ने डेडलाइन को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है।

ऑनलाइन आधार को अपडेट सर्विस उपलब्ध:

ऑफलाइन आधार केंद्रों पर आधार अपडेट करना मुफ्त नहीं है। सिर्फ ऑनलाइन ही मुफ्त में आधार को अपडेट कराया जा सकता है। फ्री में आधार को अपडेट करने की सुविधा अब 14 सिंतबर 2024 तक जारी रहेगी। कोई भी https://myaadhaar.uidai.gov.in/ up पर myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अपने आधार को अपडेट करा सकता है। हालांकि यदि आप इसे ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

ऐसे करें आधार कार्ड को अपडेट

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपने आधार नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। उसके बाद, डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएं और डिटेल्स की जांच करें। यदि कुछ भी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स का चयन करें और निर्देश के अनुसार आवश्यक दस्तावेज के स्कैन अपलोड करें।
आखिर में सबमिट आइकन पर क्लिक करें। यदि डिटेल्स सही हैं, तो कोई 'मैं वेरिफाई करता हूं कि उपरोक्त डिटेल्स सही हैं' विकल्प पर क्लिक करें। आपको SMS के जरिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी। इसे नोट कर लें और ट्रैकिंग के लिए इसका उपयोग करें।

अपडेट कर सकते हैं ये डिटेल्स

UIDAI के अनुसार, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है। आधार की नियामक संस्था ने मुफ्त आधार अपडेट के लिए 14 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया है। आप आसानी से अपने आधार की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।
कोई भी अपनी डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करवा सकता है। लेकिन जो लोग अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited