Mukhyamantri Abhyudaya Yojana: अब IAS कराएंगे UPSC क्रैक, जानें क्या है अभ्युदय योजना? कैसे करें अप्लाई

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana: उत्तर प्रदेश और बिहार आईएएस, आईपीएस अधिकारियों का गढ़ कहा जाता है, लेकिन आज भी यहां सैकड़ो छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के चलते सिविल सेवा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से कतराते हैं। ऐसे छात्रों के लिए योगी सरकार अभ्युदय योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सिविल सेवा, एनडीए, नीट और जेईई समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

मुख्य बातें
  • सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को दी जाएगी मुफ्त कोचिंग।
  • प्रशासनिक अधिकारी कम्पटीशन को मात देने के बताएंगे ट्रिक।
  • इसके लिए एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करना अनिवार्य।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने व उचित शिक्षा व्यवस्था के लिए एक के बाद एक कदम उठा रही है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को भी योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। आईएएस, आईपीएस, नीट, कैट की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राज्य सरकार मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत उम्मीदवारों को कोचिंग के साथ किताब व सपोर्टिंग मैटेरियल खरीदने के लिए स्कॉलरशिप दिया (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) जाता है।
इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर सिविल सेवा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्रों को निशुल्क कोचिंग सेवाएं उपलब्ध करवाना है। साथ ही उनकी पढ़ाई में आने वाली बाधाओं को दूर करना है। यह उन छात्रों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जो पैसों के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं को क्वालीफाई नहीं कर पाते और निराशावश उन्हें अपनी तैयारी बीच में ही छोड़नी पड़ती है।
हालांकि ध्यान रहे इस योजना का लाभ केवल यूपी में रहने वाले अभ्यर्थी उठा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को पहले टेस्ट क्वालीफाई करना होता है, यहां एक बार में 300 उम्मीदवार चयनित किए जाते हैं। परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को पांच महीने तक 2000 रुपये का स्टाईपेंड भी (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Form) दिया जाता है। खास बात यह है कि उम्मीदवारों को यूपी में तैनात IAS, IPS और PCS अधिकारी कोचिंग देते हैं। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के ट्रिक्स समझाते हैं। वहीं एनडीए और सीडीएस की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए सैनिक स्कूलों से जुड़े अधिकारियों की मदद ली जाती है। बता दें इस योजना की शुरुआत बीते वर्ष वसंत पंचमी से हुई थी और आज हजारों छात्र इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।
ऐसे में यदि आप भी सिविल सेवा या किसी अन्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते आपको पीछे हटना पड़ रहा है तो आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, कैसे करें अप्लाई, किसे मिलेगा लाभ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है

उत्तर प्रदेश और बिहार आईएएस, आईपीएस अधिकारियों का गढ़ कहा जाता है, लेकिन आज भी यहां सैकड़ो छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के चलते सिविल सेवा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से कतराते हैं। ऐसे छात्रों के लिए योगी सरकार अभ्युदय योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत छात्रों को UPSC, UPPSC, UPSSSC, NDA, CDS, NEET और JEE समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जाती है। इसके लिए छात्रों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होता।
इस योजना के लिए प्रत्येक वर्ष एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाता है, जिसमें एक बार में 300 अभ्यर्थियों का सिलेक्शन किया जाता है। परीक्षा में चयनित होने वाले छात्रों को पांच महीने तक 2000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाता है। साथ ही प्रदेश सरकार अभ्यर्थियों को किताबें व सपोर्टिंग मैटेरियल खरीदने के लिए अलग से पैसे देती है। बता दें एक बैच में 100 अभ्यर्थी आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और पीसीएस की तैयारी के लिए चुने जाते हैं, जबकि 50-50 अभ्यर्थी सीडीएस, जेईई, नीट और सीडीएस के लिए चुने जाते हैं। प्रशासनिक अधिकारी छात्रों को कोचिंग देने के कम्पटीशन को मात देने के ट्रिक्स भी साझा करते हैं।

ऑफलाइन व वर्चुअल मोड पर किया जाता है प्रशिक्षित

यहां उम्मीदवारों को ऑफलाइन क्लास देने के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी दी जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, 500 से अधिक आईएएस अधिकारी, 450 से अधिक आईपीएस और 300 से अधिक आईएफएस अधिकारी हैं, जो कोचिंग सेंटर में ऑफलाइन या वर्चुअल मोड पर अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देते हैं।

अभ्युदय योजना के लिए नियम व शर्तें

  • लाभार्थी का परिवार यूपी का मूल निवासी होना चाहिए।
  • यहां अप्लाई करने के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड बीपीएल कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे के अभ्यर्थी यहां अपना आवेदन कर सकेंगे।
  • ध्यान रहे योजना के लिए के लिए एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करना अनिवार्य है, बिना परीक्षा क्वालीफाई किए अभ्यर्थी योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन
  1. अभ्युदय योजना के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, abhyuday.up.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर CM Abhyuday Yojana Registration 2023-24 लिंक पर क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  4. आवेदन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  5. इसके बाद कैप्चा एंटर कर सबमिट पर क्लिक करें।
  6. आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
जानें क्या है आयुष्मान भारत योजना? इस तरह करें अप्लाई, इन लोगों के लिए मुफ्त है इलाज
2023-2024 सत्र के लिए कब होंगे रजिस्ट्रेशन
अभ्युदय योजना 2023-2024 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन अप्रैल के अंत से शुरू हो सकते हैं, एंट्रेंस टेस्ट अगस्त के अंत तक आयोजित होने के संभावना है। हालांकि इससे संबंधित अभी कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited