Fastag: बिना फास्टैग टोल से गुजरने वालों की अब खैर नहीं, NHAI ने कहा- देना पड़ेगा दोगुना पैसा

Fastag: जानबूझकर फास्टैग न लगाने से टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है। दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग टोल बचाने के चक्कर में अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर फास्टैग नहीं लगा रहे हैं। NHAI ने सभी यूजर्स फी कलेक्शन एजेंसियों को एक एसओपी जारी की है।

FASTag New Guideline

ऐसी गलती पर वसूला जाएगा दोगुना टोल टैक्स

Fastag: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कार की विंडस्क्रीन पर फास्टैग नहीं लगाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। नेशनल हाईवे पर टोल लेन में प्रवेश करने वाली गाड़ियों पर अगर फास्टैग नहीं लगा होगा, तो उन्हें दोगुना टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। इस कदम का उद्देश्य नेशनल हाइवे जानबूझकर वाहन के विंडशील्ड पर फास्टैग नहीं लगाने वालों को रोकना है। जानबूझकर फास्टैग न लगाने से टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है। दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग टोल बचाने के चक्कर में अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर फास्टैग नहीं लगा रहे हैं।

NHAI ने जारी की है SOP

NHAI ने सभी यूजर्स फी कलेक्शन एजेंसियों को एक एसओपी जारी की है, ताकि सामने की विंडशील्ड पर फास्टैग नहीं लगाए जाने की स्थिति में दोगुना टोल टैक्स वसूला जा सके। यह जानकारी सभी शुल्क प्लाजा पर भी प्रमुखता से प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें बिना फास्टैग के टोल लेन में प्रवेश करने पर जुर्माने के बारे में बताया जाएगा।
NHAI ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इसके अलावा, शुल्क प्लाजा पर वाहन पंजीकरण संख्या (VRN) के साथ सीसीटीवी फुटेज को नॉन-फास्टैग मामलों को रिकॉर्ड किया जाएगा, जिससे शुल्क वसूले जाने और टोल लेन पर वाहन की उपस्थिति के संबंध में उचित रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद मिलेगी।

देना होगा देगुना टोल टैक्स

NHAI ने कहा कि जो भी फास्टैग अपने वाहन पर नहीं लगाएगा, वो शुल्क प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) लेनदेन करने का हकदार नहीं है और उसे दोगुना टोल शुल्क देना होगा। इसके अलावा उसे ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है। फास्टैग जारी करने वाले बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे अलग-अलग बिक्री केन्द्रों (POS) से फास्टैग जारी करते समय वाहन के सामने की विंडशील्ड पर फास्टैग लगाना सुनिश्चित करें। मौजूदा समय में देश भर में लगभग 1,000 टोल प्लाजा पर लगभग 45,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के लिए यूजर्स टोल फी वसूला जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited