Gold Price: इतने रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव में भी आई गिरावट

त्योहारी सीजन के बाद देश में शादियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस वजह से आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 62,170 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था। चांदी की कीमत भी 200 रुपये की गिरावट के साथ 76,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई।

gold, Price in Gold, Gold ka rate kya hai,

gold, Price in Gold, Gold ka rate kya hai,

तस्वीर साभार : भाषा
इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 50 रुपये की गिरावट के साथ 62,120 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 62,170 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था। चांदी की कीमत भी 200 रुपये की गिरावट के साथ 76,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई।

पिछले बंद के मुकाबले कम

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि शुक्रवार को सोने के कारोबार में नकारात्मक रुख रहा। दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 62,120 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थीं, जो पिछले बंद के मुकाबले 50 रुपये कम थी। वैश्विक बाजारों में दोनों धातुएं कमजोर बंद हुईं। जहां सोना गिरावट के साथ 1,992 डॉलर प्रति औंस रहा, वहीं चांदी 23.65 डॉलर प्रति औंस पर लगभग बनी रही। इसमें किसी भी तरह का बदलाव नजर नहीं आया।

एमसीएक्स पर भाव

इस बीच, एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोने के दिसंबर अनुबंध का भाव 108 रुपये चढ़कर 61,180 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसके अलावा, चांदी का दिसंबर अनुबंध 18 रुपये उछलकर 72,916 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया।
त्योहारी सीजन के बाद देश में शादियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस वजह से आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। सोने की कीमतें लगातार 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े से ऊपर बनी हुई हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited