10 दिन में ही सोने के भाव ने लगाई लंबी छलांग, कितने रुपये में बिक रहा 24 कैरेट गोल्ड

मार्केट के जानकारों का कहना है कि सोने में निवेश के लिए यह शानदार समय है। क्योंकि आने वाले दिनों में अभी और सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। अगर पिछले 10 दिनों के सोने के भाव पर नजर डालें, तो जोरदार तेजी देखने को मिली है।

Gold Rate, Gold Price, Gold Rate Today,

Gold Rate, Gold Price, Gold Rate Today,

इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष के 20वें दिन में प्रवेश कर गया। इस जंग की वजह से पश्चिम एशिया में जियो-पॉलिटिकल अनिश्चितताएं बढ़ गई हैं। इसका असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल रही है। गुरुवार को कारोबार के दौरान मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिसंबर समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध 60,824 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला और कमोडिटी बाजार की शुरुआती घंटी बजने के कुछ ही मिनटों के भीतर 60,968 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड की कीमत 1,988 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास घूमती नजर आई।

निवेश के लिए यह शानदार समय

मार्केट के जानकारों का कहना है कि सोने में निवेश के लिए यह शानदार समय है। क्योंकि आने वाले दिनों में अभी और सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। भारतीय बाजार में फैस्टिवल सीजन में सोने की डिमांग बढ़ जाती है। ऐसे में गोल्ड के भाव में और तेजी देखने को मिल सकती है। मार्केट के जानकारों का कहना है कि इस दिवाली सोने की कीमतें 62,000-62,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकती हैं। दिसंबर 2023 तक एमसीएक्स पर सोने की कीमतें 64,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल तक पहुंचने की उम्मीद है।

कितना महंगा हुआ सोना

अगर पिछले 10 दिनों के सोने के भाव पर नजर डालें, तो जोरदार तेजी देखने को मिली है। IBJA Rates के अनुसार, 12 अक्टूबर 2023 को 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 58,032 रुपये थी। इसके बाद से सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। गुरुवार को सोने का भाव 60,888 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। पिछले 10 दिनों सोने की कीमतें 2,856 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। वहीं, 24 कैरेट गोल्ड के दाम की बात करें, तो गुरुवार को भाव 60,602 रुपये पर पहुंच गया है।
त्योहारी सीजन में भारत में लोग जमकर सोने की खरीदारी करते हैं। धनतरेस और दिवाली के दौरान सोने की खपत बढ़ जाती हैं। हालांकि, इस बार सोने की बढ़ती कीमतों को देखकर ऐसा माना जा रहा है इसके कारोबार पर असर पड़ सकता है। भारत दुनिया के उन देशों में शुमार है, जहां जमकर सोने की खपत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited