अब आपके मोबाइल पर मिलेगा भूकंप का अलर्ट, गूगल ने पेश किया ऐसा सिस्टम

Google Earthquake Alerts System: ​गूगल के इस सिस्टम के जरिए एंड्रॉइड फोन वाले लोगों को अपने क्षेत्र में भूकंप आने पर सबसे तेज ऑटोमेटिक शुरुआती अलर्ट मिलेगा। गूगल ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श के साथ भारत में ‘एंड्रॉयड भूकंप अलर्ट सिस्टम’ पेश किया है।

Earthquake, android earthquake alert system, earthquake alert,

Earthquake, android earthquake alert system, earthquake alert,

Google Earthquake Alerts System: इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) भारत में एक भूकंप अलर्ट (चेतावनी) सेवा शुरू करेगी। यह सेवा एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग करके भूकंप का अनुमान और उसकी तीव्रता का पता लगाने का काम करेगी। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। गूगल ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श के साथ भारत में ‘एंड्रॉयड भूकंप अलर्ट सिस्टम’ पेश किया है।

एंड्रॉयड भूकंप अलर्ट सिस्टम

कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा कि NDMA और NSC के परामर्श के साथ आज हम भारत में एंड्रॉयड भूकंप अलर्ट सिस्टम पेश कर रहे हैं। इसके जरिये हमारी कोशिश एंड्रॉयड यूजर्स को उनके क्षेत्र में भूकंप आने की शुरुआती ऑटोमैटिक चेतावनी देना है। कंपनी के अनुसार, यह सेवा आने वाले सप्ताह में एंड्रॉयड-5 और उसके बाद के संस्करणों में उपलब्ध होगी। यह सिस्टम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मौजूद छोटे ‘एक्सेलेरोमीटर’ की मदद लेती है जो मिनी सीस्मोमीटर के रूप में काम कर सकता है।

कैसे मिलेगा अलर्ट?

गूगल के इस सिस्टम के जरिए एंड्रॉइड फोन वाले लोगों को अपने क्षेत्र में भूकंप आने पर सबसे तेज ऑटोमेटिक शुरुआती अलर्ट मिलेगा। बताया गया है कि एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम कैसे काम करता है। अलर्ट प्राप्त करने के लिए स्मार्टफोन यूजर्स के पास वाई-फाई /या सेलुलर डेटा कनेक्टिविटी होनी चाहिए और एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट और स्थान सेटिंग्स दोनों इनेबल होनी चाहिए। इसके बाद उन्हें भूकंप का अलर्ट मिल सकेगा।

सुरक्षित निकलने में मिलेगी मदद

गूगल के इस सिस्टम के जरिए लोगों को भूंकप का अलर्ट मिलेगा। इससे लोगों को सुरक्षित भागने में मदद मिलेगी। भूकंप दुनिया की आम प्राकृतिक आपदाओं में से एक है। इससे लोगों के जान-माल का भारी नुकसान होता है। भूकंप के अलर्ट मिलने से लोग खुद और अपने परिवार को समय रहते सुरक्षित जगह पर पहुंचाने में सफल हो सकेंगे।
गूगल का दावा है कि एक बार भूकंप का पता चलने पर उसके सर्वर आस-पास के फोन पर अलर्ट भेज सकते हैं। शायद कुछ क्षेत्रों में झटके शुरू होने से पहले भी अलर्ट मिल सकता है। अलर्ट उन सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे जो एंड्रॉइड सपोर्टिव हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited