Google Pay UPI:अब विदेश में भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट के लिए गूगल पे, NPCI से हुआ करार

Google Pay UPI: अब गूगल, पेटीएम, फोन पे की कतार में शामिल हो गया है, जो विदेश में यूपीआई पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो विदेश की रेग्युलर यात्रा करते हैं साथ ही वह विदेश में कारोबार करते हैं।

GOOGLE PAY UPI

गूगल पे और यूपीआई

Google Pay UPI:अब विदेश में भी गूगल पे यूजर्स यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे। इस पहल से भारतीय यूजर जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, वहां की करेंसी में गूगल पे के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज आउट लिमिटेड ने बुधवार को एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) के साथ एक समझौता किया है। इस पहल के बाद गूगल, पेटीएम, फोन पे की कतार में शामिल हो गया है, जो विदेश में यूपीआई पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो विदेश की रेग्युलर यात्रा करते हैं साथ ही वह विदेश में कारोबार करते हैं।

इन पर है नजर

टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा कि एमओयू का उद्देश्य अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सहायता करना है। जो निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए एक मॉडल प्रदान करता है। इस पहले से सीमा पार वित्तीय आदान-प्रदान सरल हो जाएगा।गूगल पे इंडिया की निदेशक (पार्टनरशिप्स) दीक्षा कौशल ने कहा कि नियामक के मार्गदर्शन में गूगल पे एनपीसीआई और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए इच्छुक सहयोगी रहा है। यह सहयोग भुगतान को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है। लक्ष्य विदेशी व्यापारियों को भारतीय ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करना है, जिन्हें अब डिजिटल भुगतान करने के लिए केवल विदेशी मुद्रा, क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और उनके पास गूगल पे सहित भारत से यूपीआई संचालित ऐप्स का उपयोग करने का विकल्प होगा।

विदेश में बढ़ेगा यूपीआई का यूज

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा कि यह रणनीतिक साझेदारी न केवल भारतीय यात्रियों के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी बल्कि हमें एक सफल डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के संचालन के अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य देशों में विस्तारित करने का भी मौका मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited