Pension: अब नहीं भरने पड़ेंगे 9 फॉर्म, एक से हो जाएगा काम, पेंशनर्स को सरकार ने दिया ये तोहफा

अगर आपको भी केंद्र सरकार की तरफ से पेंशन मिलती है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की है। पहले केंद्र सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों को पेंशन एप्लीकेशन के तौर पर 9 फॉर्म भरने होते थे। सरकार ने सिस्टम में बड़ा बदलाव करते हुए अब एक यूनिफाइड फॉर्म लॉन्च किया है। 2024 के बाद रिटायर होने वाले सभी केंद्रीय सरकार के कर्मचारी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Pension

अब नहीं भरने पड़ेंगे 9 फॉर्म, एक से हो जाएगा काम, पेंशनर्स को सरकार ने दिया ये तोहफा

Pension: केंद्र सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर्स को सरकार ने हाल ही में एक तोहफा दिया है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से पेंशनर्स के लिए पेंशन एप्लीकेशन को भरना और भी आसान हो जाएगा। अगर आप भी 2024 दिसंबर या इसके बाद रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं और फिलहाल केंद्रीय सरकार के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है। केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने हाल ही में एक यूनिफाइड पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म लॉन्च किया है। इस फॉर्म के लॉन्च के बाद अब पेंशनर्स को 9 अलग-अलग फॉर्म जमा नहीं करने होंगे बल्कि एक ही जगह से 9 फॉर्म्स में भरी जाने वाली सभी जानकारी जमा कर सकते हैं।

लाखों वरिष्ठ नागरिकों को फायदा
नया यूनिफाइड फॉर्म लॉन्च करने के बाद जितेन्द्र सिंह ने कहा कि ‘नए यूनिफाइड फॉर्म से पेंशन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ज्यादा आसान और सुविधापूर्ण हो जाएगी। अब विभिन्न फॉर्म भरने और उन्हें संभालने की झंझट से पेंशनर्स को परेशानी नहीं होगी। साथ ही सरकार द्वारा शुरू किये गए यूनिफाइड फॉर्म की मदद से पेंशन की आवेदन प्रक्रिया में लगने वाले समय में भी कटौती होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस एक फैसले से लाखों पेंशनर्स को पेंशन से संबंधित मामलों में आसानी होगी।

वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान
साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि यह फैसला वृद्धजनों के जीवन को प्रभावित करने वाले सिस्टम को आसान और सुविधापूर्ण बनाने के सरकार के वादे का गवाह है। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा ‘यह फैसला सिर्फ पेंशन प्रक्रिया में होने वाली आसानी का नहीं है। यह फैसला हमारे वरिष्ठ नागरिकों के समय और उनके अनुभव का सम्मान करने के बारे में भी है।’ यूनिफाइड फॉर्म के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ई-HRMS पर मौजूद ऐसे सभी अधिकारी जो रिटायर होने जा रहे हैं फॉर्म 6A भरेंगे और अन्य सभी कर्मचारी जो ई-HRMS पर नहीं हैं, उन्हें भविष्य में फॉर्म 6A भरना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited