6 हजार नहीं, अब किसानों को मिल सकते हैं इतने रुपये, सरकार बढ़ा सकती PM Kisan की राशि

सरकार पीएम-किसान के तहत बजट आवंटन को मौजूदा 60,000 करोड़ से बढ़ाकर 1,00,000 करोड़ कर सकती है। पीएम-किसान योजना आम चुनावों की घोषणा से पहले फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। देश के किसानों को 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्त में 6,000 रुपये सालाना जारी किए जाते हैं।

pm kisan, पीएम किसान योजना,

pm kisan, पीएम किसान योजना,

अप्रैल-मई 2024 में होने वाले अगले आम चुनावों से पहले सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि में इजाफा कर सकती है। द हिंदू बिजनेस लाइन के अनुसार, केंद्र सरकार पीएम किसान के तहत किसानों को साल में दी जाने वाली 6,000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 7,500 रुपये प्रति वर्ष कर सकती है। यानी किसानों को साल में 1,500 रुपये अधिक मिल सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार दिसंबर-मार्च 2023-24 वित्तीय वर्ष से शुरू होने वाले होली त्योहार से पहले बढ़ी हुई राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है।

बढ़ाया जा सकता है बजट

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, सरकार पीएम-किसान के तहत बजट आवंटन को मौजूदा 60,000 करोड़ से बढ़ाकर 1,00,000 करोड़ कर सकती है। पीएम-किसान योजना आम चुनावों की घोषणा से पहले फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसकी पहली किस्त 2018-19 वित्तीय वर्ष की दिसंबर-मार्च अवधि के दौरान किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के 8.11 करोड़ किसानों को पीएम-किसान की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा था कि केंद्र ने योजना शुरू होने के बाद से 2.75 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की है।

तीन किस्त में मिलता है पैसा

पीएम किसान योजना के तहत देश के किसानों को 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्त में 6,000 रुपये सालाना जारी किए जाते हैं। सरकार सीधे किसानों के खाते में यह राशि ट्रांसफर करती है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो सरकार के ऐलान के बाद आपको अधिक राशि मिलेगी। अगर आपके खाते में पीएम किसान की 15वीं किस्त नहीं आई है, तो सरकार ने इसके लिए शिकायत करने की व्यवस्था बनाई है।

क्यों अटक जाता है पैसा?

अगर 15वीं किस्त की रकम आपके खाते में नहीं आई है, तो आपको सबसे पहले बेनेफिशियरी लिस्ट में पहले अपना नाम चेक करना चाहिए। साथ ही इस बात की भी जांच करें कि स्कीम के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स आपने जाम किए हैं या नहीं। बैंक अकाउंट डीटेल्स, आधार नंबर वगैरह जैसी जानकारियां आपको चेक कर लेनी चाहिए। अगर इनमें थोड़ी सी भी गड़बड़ी होती है, तो आपकी किस्त का पैसा अटक सकता है। पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन डालना होता है और ई-केवीआईसी कराना होता है। किसानों का अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

लाभार्थी सूची में चेक करें अपना नाम

  • अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है, तो कहीं भी शिकायत करने से पहले पीएम किसान में लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर लें। यह का भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • पीएम किसान ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • Beneficiary list नाम के टैब पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट के पेज पर नीचे जाएं और डिटेल्स चुनें। जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्ट करें।
  • आखिरी में Get report के टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची की जानकारी आपके स्क्रीन पर नजर आने लगेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited