नया नया क्रेडिट कार्ड लिया है, जानिए रिवॉर्ड पॉइंट्स क्या हैं? कितने तरह के होते हैं

Credit Card Rewards Points: त्योहारी सीजन आ गया है। सेल भी शुरू हो गई है। आप खरीददारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे। इसमें आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं। अगर आपने नया नया क्रेडिट कार्ड लिया है तो जान लीजिए इसमें ये क्या है और कितने तरह के होते हैं। इसे कैसे इस्तेमाल करें।

Credit Card Rewards Points

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट्स के बारे में जानिए (तस्वीर-Canva)

Credit Card Rewards Points: अगर आपने हाल ही में क्रेडिट कार्ड लिया है तो यह जरूरी है कि इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आप अवगत हों। रिवॉर्ड्स क्रेडिट कार्ड्स का एक ऐसा पहलू है जो उन्हें इतना लोकप्रिय बनाता है। ये आपको आपके खर्चों पर बचत करने में मदद करते हैं, साथ ही आपको आकर्षक डील्स का फायदा भी देते हैं। क्या आप जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड्स कई तरह के होते हैं - कैशबैक, छूट, और रिडेम्पशन पॉइंट्स। इनका उपयोग आप ग्रॉसरी, जर्नी, लाइफस्टाइल, वेलनेस, एंटरटेनमेंट, बाहर खाना खाने और अन्य कई खरीदारी पर बचत करने के लिए कर सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट्स हैं क्या?

हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, कार्ड जारीकर्ता उस ट्रांजेक्शन से इंटरचेंज शुल्क कमाता है। यह शुल्क आमतौर पर 1-2% के बीच होता है। रिवॉर्ड पॉइंट्स मूलतः उस इंटरचेंज शुल्क का एक हिस्सा होते हैं जो कार्ड जारीकर्ता किसी विशेष मर्चेंट या श्रेणी के साथ ट्रांजेक्शन करने पर कार्ड कस्टमर्स को रिवॉर्ड्स और कैशबैक के रूप में लौटाता है। सरल शब्दों में, रिवॉर्ड्स का उद्देश्य क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।

रिवॉर्ड पॉइंट्स के प्रकार

रिवॉर्ड पॉइंट्स तीन प्रकार के होते हैं - कैशबैक, पॉइंट्स और माइलस्टोन। इन रिवॉर्ड्स के तहत मिलने वाले फायदे आपके कार्ड के प्रकार और कार्ड जारीकर्ता द्वारा निर्धारित शर्तों पर निर्भर करते हैं।

कैशबैक रिवॉर्ड्स

कैशबैक क्रेडिट कार्ड्स द्वारा दी जाने वाली सबसे लोकप्रिय सुविधाओं में से एक है। यहां, ग्राहकों को उनके कुल ट्रांजेक्शन राशि का एक निश्चित प्रतिशत, आमतौर पर 2-5%, कैशबैक के रूप में मिलता है। उदाहरण के लिए आपको अपने मासिक ग्रॉसरी बिल पर 5% कैशबैक मिल सकता है जब आप 5,000 रुपये से अधिक खर्च करते हैं। हर कार्ड कैशबैक के लिए योग्य नहीं होता है और न ही हर मर्चेंट यह सुविधा प्रदान करता है। अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से कैशबैक की विशेष शर्तों के बारे में जानकारी अवश्य लें।

पॉइंट्स रिवॉर्ड्स

आपका क्रेडिट कार्ड आपके खर्च के आधार पर पॉइंट्स इकट्ठा करता है। इन पॉइंट्स को बाद में किसी वस्तु की खरीदारी या सेवाओं का लाभ उठाने के लिए रिडीम किया जा सकता है। सामान्यतः आप 100 रुपये से 200 रुपये के खर्च पर 1 से 2 पॉइंट्स कमाते हैं। इन पॉइंट्स का उपयोग किसी भविष्य की खरीदारी का एक हिस्सा चुकाने के लिए किया जा सकता है। कुछ बैंक ग्राहकों को उनके रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग किचनवेयर, यात्रा, लाइफस्टाइल, भोजन आदि जैसी श्रेणियों के उत्पादों के बदले में करने की सुविधा भी देते हैं।

माइलस्टोन रिवॉर्ड्स

कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां को-ब्रांड या स्टैंडअलोन कार्ड्स के साथ की गई खरीदारी पर पॉइंट्स या एयर माइल्स के रूप में रिवॉर्ड्स देती हैं। जब आप पर्याप्त पॉइंट्स जमा कर लेते हैं, तो आप उन्हें एयर माइल्स के लिए रिडीम कर सकते हैं, जिनका उपयोग सीट अपग्रेड्स, मुफ्त या डिस्काउंटेड फ्लाइट्स के लिए किया जा सकता है। एयर माइल्स का उपयोग अन्य यात्रा खर्चों, जैसे पार्टनर बिजनेस जैसे मूवी थियेटर या होटलों पर विशेष ऑफर्स के लिए भी किया जा सकता है, जो आपके कार्ड के प्रकार पर निर्भर करता है।
अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अपने रिवॉर्ड बेनिफिट्स के बारे में अपडेट रहना जरूरी है। नियमित रूप से अपने स्टेटमेंट्स की जांच करें।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल BankBazaar.com के सीईओ आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, अगर किसी भी तरह निवेश या फाइनेंशियल फैसले लेने हों तो एक्सपर्ट्स से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited