Holi 2023 Special Trains: होली 2023 पर चलेगी ये तीन स्पेशल ट्रेन, यहां पर चेक करें रूट्स और टाइमिंग्स

Holi special train 2023: होली का त्योहार इस साल आठ मार्च को मनाया जा रहा है। इससे पहले ट्रेन टिकट के लिए बेहद मारामारी हो रही है। होली को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने कुछ स्पेशल ट्रेन को मंजूरी दी है। ये ट्रेन यूपी के गोरखपुर से चलेगी। देखें पूरी लिस्ट।

Indian-Railways

Indian Railways

मुख्य बातें
  • आठ मार्च को इस साल मनाई जाएगी होली
  • होली पर इस साल चलेगी स्पेशल ट्रेन
  • रेलवे बोर्ड ने कुछ स्पेशल ट्रेन को मंजूरी दी।
Holi 2023 Special Train full list: साल 2023 में होली का त्योहार आठ मार्च को मनाया जाएगा। हालांकि, त्योहार से लगभग डेढ़ महीने पहले से ट्रेन में टिकट को लेकर मारामारी हो रही है। कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी भारत सरकार ने होली के मौके पर कुछ स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। ये स्पेशल ट्रेन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से देश के अलग-अलग राज्यों की तरफ जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेन को मंजूरी दे दी है।
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर से बांद्रा मुंबई, गोरखपुर से पंजाब की राजधानी अमृतसर और गोरखपुर से केरला के एर्णाकुलम तक होली स्पेशल ट्रेन है। इसके अलावा बिहार के छपरा से दिल्ली और छपरा से ही पनवेल तक स्पेशल ट्रेन चलाना प्रस्तावित है। रेलवे बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है लेकिन, इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी होना अभी बाकी है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना के लिए काफी मारामारी है। इसके अलावा साउथ के लिए एकमात्र ट्रेन चल रही है, इसमें भी 100 से अधिक वेटिंग है।
ये होगी स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग्स
गोरखपुर से अमृतसर तक चलने वाली ट्रेन संख्य 05005 और 05006 है। ये ट्रेन गोरखपुर से तीन और 10 मार्च को दोपहर दो बजकर 40 मिनट में प्रस्थान करेगी। वहीं, अमृतसर से ये ट्रेन चार और 11 मार्च को दोपहर 12.45 मिनट पर प्रस्थान करेगी। गोरखपुर से बांद्र तक जाने वाली ट्रेन संख्या 05053 और 05054 है। ये ट्रेन गोरखपुर से तीन और 10 मार्च को सुबह चार बजकर 10 मिनट पर प्रस्थान होगी। वहीं, ये ट्रेन बांद्रा से चार और 11 मार्च को शाम सात बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी।
गोरखपुर से केरल के एर्णाकुलम के लिए ट्रेन की संख्या 05303/05304 है। ये ट्रेन गोरखपुर से चार और 11 मार्च को सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर प्रस्थान करेगी। वहीं, एर्णाकुलम से छह और 13 मार्च को रात 11 बजकर 55 मिनट पर प्रस्थान करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited