House Budget Planning: सैलेरी आने के बाद ऐसे बनाएं घर का बजट, कम पैसे में पूरा होगा खर्चा

House Budget Planning, Saving Formula: यहां हम आपको अपने घर का बजट बनाने व पैसों को सही ढ़ंग से खर्च करने का तरीका बताएंगे। जिससे आप अपनी सैलेरी को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। साथ ही एक निश्चित राशि अपने व अपने परिवार के लिए निवेश भी कर सकेंगे।

House Budget Planning

ऐसे बनाएं घर का बजट, फालतू के खर्चों पर लगाएं विराम

मुख्य बातें
  • सैलेरी आने के बाद सबसे पहले जरूरी खर्चों को निपटाएं।
  • अनावश्यक खर्चों पर लगाएं विराम।
  • सैलेरी की एक निश्चित राशि करें इन्वेस्ट।
House Budget Planning, Saving Formula: नौकरी पेशा वाले लोगों को आपने अक्सर महीने की 15 तारीख के बाद कहते सुना होगा कि, उनके महीने के एंड की शुरुआत हो चुकी है। ऐसा तभी होता है जब आप आय से अधिक व्यय करना शुरू कर देते हैं। यही कारण है कि महीना खत्म होने से पहले आपकी सैलेरी Salary खत्म हो जाती है और बैंक अकाउंट खाली हो (House Budget) जाता है। सालभर एक अच्छी इनकम के बाद भी आप एक निश्चित राशि नहीं इकट्ठा कर पाते।
आप यह कह कर दिल को तसल्ली देते हैं कि इनकम बढ़ने के साथ खर्चे भी बढ़ रहे हैं, जबकि जरूरी खर्चों के साथ आपके फालतू के खर्चों में बढ़ोत्तरी होती है। वहीं जब से डिजिटल पेमेंट शुरू हुआ है, पैसे की वैल्यू और भी कम हो गई है। लोग बिना सोचे समझे तुरंत किसी भी सामान की खरीदारी कर लेते हैं, रुपये दो रुपये का महत्व नहीं समझते। लेकिन यदि ऐसा ही चलता रहा तो सालों बीत जाएंगे और आप अपने व अपने परिवार के लिए कोई भी निवेश नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यहां हम आपको अपने घर का बजट बनाने व पैसों को सही ढ़ंग से खर्च करने का तरीका बताएंगे। जिससे आप अपनी सैलेरी को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। साथ ही एक निश्चित राशि अपने व अपने परिवार के लिए निवेश भी कर सकेंगे।

जरूरी खर्चों को निपटाएं

नौकरी पेशा वाले लोगों की सैलेरी अक्सर महीने की 30 या 31 तारीख को बैंक खाते में क्रेडिट हो जाती है। ऐसे में सैलेरी आने के बाद, सबसे पहले जरूरी खर्चे जैसे घर का किराया, ईएमआई, बच्चों के स्कूल की फीस, राशन आदि निपटा लें। बता दें ये सभी हर व्यक्ति के जरूरी खर्चे हैं, जिसे आप चाह कर भी कम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में सभी जरूरत के खर्चों के लिए पैसे अलग कर दें।

इस स्थिति में ना खर्च करें फालतू पैसे

सैलेरी का कुछ हिस्सा परिवार के साथ इंजॉय करने में खर्च कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे जिस महीनें आपको अपने या किसी के लिए फोन खरीदना हो या किसी दोस्त, परिवार के सदस्य को आर्थिक सहायता देनी हो, तो ऐसी स्थिति में बाहर इंजॉय करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि यदि आप दोनों चीजें एकसाथ करते हैं, तो जाहिर सी बात है कि सैलेरी आने के बाद 15वें दिन आपका हांथ खाली हो जाएगा।

हर महीने एक निश्चित राशि करें इन्वेस्ट

यदि संभव हो तो कोशिश करें कि सैलेरी का कुछ हिस्सा खाते से ना निकालें, इन पैसों पर हांथ ना लगाएं। हर महीने एक निश्चित राशि इन्वेस्ट करें। जरूरी नहीं है कि ज्यादा पैसे बचें तभी आप इन्वेस्टमेंट करें, कम पैसों के साथ ही शरुआत कर सकते हैं। यदि आप इन्वेस्टमेंट नहीं करते हैं, तो पैसे अपने बैंक खाते में जमा रहने दें। एक समय बाद यही पैसे आपके काम आएंगे। साथ ही यदि आपके व्यय आय से अधिक होने लगा है तो अभी से सावधान हो जाएं अन्यथा आगे चलकर आपके सामने आगे चलकर समस्या खड़ी हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited