House Sales: गुरुग्राम में घरों की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़ी, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में घटी डिमांड

House Sales: नए आवासीय प्रोजेक्ट कम आने के कारण गुरुग्राम के अलावा एनसीआर के अन्य हिस्सों में बिक्री में गिरावट आई है। गुरुग्राम में इस साल बेहतर मांग से आवास बिक्री में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घरों की बिक्री में सात-आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

ANAROCK REPORT HOUSING

घरों की बिक्री

House Sale: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के गुरुग्राम में इस साल बेहतर मांग से आवास बिक्री में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। विशेषरूप से लक्जरी घरों की मांग बढ़ने से कुल बिक्री बढ़ी है। हालांकि, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घरों की बिक्री में सात-आठ प्रतिशत की गिरावट आई है। रियल एस्टेट परामर्श फर्म एनारॉक की रविवार को एनसीआर पर जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

गुरुग्राम और नोएडा के आंकड़े

एनारॉक के आंकड़ों के अनुसार, गुरुग्राम में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 13 प्रतिशत वृद्धि के साथ 36,970 यूनिट हो गई, जो 2022 में 32,615 यूनिट थी। हालांकि, नोएडा में आवास बिक्री आठ प्रतिशत गिरकर 5,840 यूनिट रह गई, जो पिछले साल 6,360 यूनिट थी। ग्रेटर नोएडा में आवास बिक्री सात प्रतिशत गिरकर 10,180 यूनिट रह गई, जो पिछले साल 10,985 यूनिट थी। गाजियाबाद में भी बिक्री आठ प्रतिशत घटकर 6,340 यूनिट रह गई, जो इससे पिछले साल 6,890 यूनिट थी।
दिल्ली, फरीदाबाद और भिवाड़ी में कुल आवास बिक्री घटकर 6,295 यूनिट रह गई, जो 2022 में 6,860 यूनिट थी। कुल मिलाकर पूरे साल दिल्ली-एनसीआर में आवास बिक्री तीन प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ 65,625 यूनिट हो गई, जो 2022 में 63,710 यूनिट थी।

कहां आई बिक्री में गिरावट

एनारॉक समूह के क्षेत्रीय निदेशक और शोध प्रमुख प्रशांत ठाकुर ने कहा कि नए आवासीय प्रोजेक्ट कम आने के कारण गुरुग्राम के अलावा एनसीआर के अन्य हिस्सों में बिक्री में गिरावट आई है। रियल्टी फर्म- सिग्नेचर ग्लोबल, टीएआरसी लिमिटेड और एलान ग्रुप ने गुरुग्राम में बिक्री में वृद्धि का श्रेय मजबूत उपभोक्ता धारणा और विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास को दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited