Savings Bank Account: एक व्यक्ति के पास कितने बैंक खाते होने चाहिए, तीन अकाउंट के फायदे जान लीजिए

Savings Bank Account: देश में ऐसे लोगों काफी अधिक संख्या में हैं, जिनके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं। इसके पीछे कई बार दूसरे बैंक के आकर्षक ऑफर होते हैं। कई बार लोगों की जरूरत होती है। बहुत से व्यक्ति अलग-अलग खाते नहीं रखना चाहते हैं, लेकिन सैलरी औल लोन की वजह से खाता खुलवाते हैं।

bank account, saving Bank Account,

bank account, saving Bank Account,

Savings Bank Account: सेविंग अकाउंट ( Saving Account) आप किसी भी बैंक में खोल सकते हैं। इसमें आप सुरक्षित कैश रख सकते हैं। इसके अलाव अन्य कई सुविधाएं भी सेविंग बैंक अकाउंट के जरिए आप उठा सकते हैं। देश में ऐसे लोगों काफी अधिक संख्या में हैं, जिनके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं। इसके पीछे कई बार दूसरे बैंक के आकर्षक ऑफर होते हैं। कई बार लोगों की जरूरत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक से अधिक बैंक अकाउंट रखना सही होता है। क्या इससे आपको वित्तीय नुकसान हो सकते हैं।

कितने बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं

देश के किसी भी बैंक आप जरूरत के दस्तावेज के साथ आसानी से बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंक अकाउंट खोलने की कई लिमिट नहीं तय है। लेकिन अगर आप एक से अधिक बैंक अकाउंट खोलते हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जानकारों का कहना है कि तीन सेविंग बैंक अकाउंट खोलने चाहिए। इससे अधिक बैंक अकाउंट को मैनेज करना आपके लिए चुनौतिपूर्ण हो सकता है। प्रत्येक अकाउंट में बेसिक बैलेंस रखने के अलावा अगर कोई लेन-देन नहीं किया जाता है, तो बैंक किसी खाते पर स्थिर मुद्रा भी लगा सकते हैं।

अलग-अलग शुल्क

इसके अलावा, बैंक इन रिकॉर्डों पर अलग-अलग शुल्क की मांग करते हैं। बहुत से व्यक्ति अलग-अलग खाते नहीं रखना चाहते हैं। हालांकि, वे नौकरी बदलने, सैलरी अकाउंट बंद न करने, डीमैट खाते के लिए एक अलग खाता खोलने, होम लोन या किसी बैंक में किसी अन्य आवश्यकता जैसे कारणों से उनके साथ जुड़ जाते हैं।

डिफॉल्ट अकाउंट

आपके पास एक मुख्य खाता होना चाहिए, जो महत्वपूर्ण महीने के इस्तेमाल के लिए प्राइमरी अकाउंट होगा। यह बैंक अकाउंट आपकी सभी ईएमआई किस्तों, महीने-दर-महीने खरीदारी और अन्य बिल भुगतान से से जुड़ा हो सकता है।

सैलरी अकाउंट

अपनी सैलरी के लिए आपके आपस एक अलग अकाउंट होना चाहिए। जब आप अपनी नौकरी बदलें तो आप इस खाते को बंद करने पर विचार कर सकते हैं। आप अपनी रोजाना की जरूरतों और अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए इस खाते से एक तय राशि अपने मुख्य खाते में ट्रांसफऱ कर सकते हैं।

ज्वॉइंट अकाउंट

जब पति-पत्नी के पास ज्वॉइंट बैंक खाता होता है तो किसी की वित्तीय संपत्ति की व्यापक समझ बनती है। इस खाते से तीन से छह महीने तक आकस्मिकताओं के लिए राशि प्राप्त की जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited