Credit Card: एक आदमी के पास कितने होने चाहिए क्रेडिट कार्ड, क्या हैं नियम और क्या है आपके लिए सही

जब कभी अचानक आने वाले खर्चों से निपटने की बात होती हो तो क्रेडिट कार्ड बहुत ही उपयोगी साबित होता है। आजकल के समय में लोग एक दो नहीं बल्कि बहुत से क्रेडिट कार्ड रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए? आइये आपको बताते हैं कि नियमों के अनुसार आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए और साथ ही आपको बताते हैं कि आपकी वित्तीय बेहतरी के लिए कितने क्रेडिट कार्ड रखना सही होगा।

Credit Card

एक आदमी के पास कितने होने चाहिए क्रेडिट कार्ड, क्या हैं नियम और क्या है आपके लिए सही

Credit Card: आजकल के समय में बहुत कम ही लोग होंगे जो अचानक आने वाले खर्चों से निपटने के लिए सेविंग्स करते होंगे। कभी-कभी अचानक आने वाले इन खर्चों से निपटते हुए सेविंग्स भी खत्म हो जाती हैं। ऐसे ही समय पर क्रेडिट कार्ड काम आता है। आज कल लोग एक या दो नहीं, बल्कि कई क्रेडिट कार्ड्स बनवा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आदमी के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नियम इस बारे में क्या कहते हैं और आपकी आर्थिक बेहतरी के लिए आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिये।

क्या कहते हैं नियम?
सबसे पहले जानते हैं कि क्या कोई ऐसा भी नियम है जो आपके क्रेडिट कार्ड रखने पर रोक लगाता है? इस सवाल का बहुत ही सीधा और साधार सा जवाब हैं नहीं। ऐसा कोई नियम नहीं है जो बताता हो कि किसी व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। लेकिन अपनी आर्थिक स्वतंत्रता बनाये रखने के लिए बहुत ही जरूरी है कि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एक तय लिमिट तक ही करें। अगर आप अपनी कमाई से ज्यादा खर्च कर देंगे तो ऐसे में आप कितने भी क्रेडिट कार्ड रखते हों, आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

फायदे और नुकसान

आइये अब आपको बताते हैं कि ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से आपकी वित्तीय स्थिति को कौन से खतरे हो सकते हैं और साथ ही आपको यह भी बताते हैं कि ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से आपको कौन से फायदे हो सकते हैं।

फायदे

पहला और सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि कई क्रेडिट कार्ड होने से आप अपने खर्चों को बेहतर तरीके से बांटकर मैनेज कर सकते हैं। इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ता है और साथ ही आप अपने एक्स्ट्रा खर्चों की फंडिंग भी क्रेडिट कार्ड की मदद से कर सकते हैं। दूसरा फायदा ये है कि हर क्रेडिट कार्ड के आने कुछ यूनिक फीचर्स होते हैं। जैसे कुछ कार्ड्स फ्री एयरपोर्ट लाउन्ज की सुविधा देते हैं तो वहीं कुछ कार्ड्स से आप पेट्रोल भरवाकर रिवार्ड्स भी कमा सकते हैं। ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से आप विभिन्न प्रकार के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

नुकसान

कई क्रेडिट कार्ड्स रखने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि आपको हर महीने बहुत से बिल्स का भुगतान करना होगा और अगर आप इन बिल्स का भुगतान नहीं कर पाते तो आपको पेनल्टी का सामना भी करना पड़ सकता है। हर क्रेडिट कार्ड पर सालाना फीस, जॉइनिंग फीस और ट्रांजेक्शन शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। जितने ज्यादा कार्ड्स होंगे उतने ही ज्यादा शुल्कों का भुगतान आपको करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited