Paytm Services Stuck: पेटीएम पर संकट, पैसे के अलावा फंस सकती हैं आपकी कई चीजें, 29 फरवरी से पहले कर लें ये काम

Paytm Services Stuck: ​​पेटीएम वॉलेट के ग्राहक तबतक इसका उपयोग कर सकते हैं, जबतक कि उनकी शेष राशि खत्म न हो जाए। वे 29 फरवरी के बाद इसमें राशि नहीं जोड़ सकेंगे। पेटीएम के मार्केटप्लेस पर माचिस से लेकर आईफोन तक हर तरह का सामान ऑनलाइन खरीदा-बेचा जा सकता है।

paytm rbi news

paytm rbi news

Paytm Services Stuck: पेटीएम फिलहाल अब तक के अपने सबसे बड़े कारोबारी संकट से जूझ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को निर्देश दिया है कि वह अपने ज्यादातर कारोबार को रोक दे। ऐसे में कंपनी अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है। शुरुआत में पेटीएम भारतीयों को मोबाइल फोन से सब्जी, सिनेमा टिकट खरीदने, बिजली, पानी के बिलों का भुगतान करने का विकल्प देती थी। बाद में कंपनी ने एक मोबाइल मार्केटप्लेस बनाया, जहां माचिस से लेकर आईफोन तक हर तरह का सामान ऑनलाइन खरीदा-बेचा जा सकता है।
पेटीएम ने आगे चलकर सर्विस में विस्तार किया और इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड को भी अपने सर्विस बुक में लिस्ट कर लिया। अब जब कंपनी गंभीर कारोबारी संकट के दौर से गुजर रही है, तो ऐसे में इसके यूजर्स के मन में सवाल घूम रहे हैं कि आखिर कौन-कौन सी सर्विस बंद हो जाएगी।

कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन

रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद पेटीएम कंपनी पर संकट के बादल छा तो गए हैं ही। साथ ही यूजर्स के बीच भारी कंफ्यूजन भी पैदा हो गया है। अगर आपका पेटीएम वॉलेट पेटीएम बैंक के अकाउंट से लिंक है, तो बहुत सारे जरूरी काम नहीं कर पाएंगे। 29 फरवरी के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट/वॉलेट में पैसे नहीं डाल पाएंगे। ऐसे में आपका वॉलेट नहीं चलेगा। जब वॉलेट बंद हो जाएगा, तो फिर किसी भी सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

क्या-क्या फंस सकता है

29 फरवरी के बाद कोई टॉप-अप नहीं होगा और फिर फास्टैग रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। इसलिए दूसरे ऑप्शन पर शिप्ट हो जाएं। इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, ट्रेन और फ्लाइट टिकट की बुकिंग और दिल्ली मेट्रो कार्ड का रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। इंश्योरेंस सर्विस, म्यूचुअल फंड और पेटीएम मॉल से शॉपिंग तक की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
अगर आप इन तमाम सर्विसों का इस्तेमाल पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट के जरिए करते हैं, तो बैंक बदल लीजिए। 29 फरवरी के बाद पेटीएम वॉलेट से सिर्फ पैसे निकाले जा सकेंगे। इसलिए अपने वॉलेट बैलेंस को अन्य अकाउंट में ट्रांसफर कर लें।

पेटीएम पर क्या है संकट

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने इसके पहले 11 मार्च, 2022 को पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था।
पेटीएम वॉलेट के ग्राहक तबतक इसका उपयोग कर सकते हैं, जबतक कि उनकी शेष राशि खत्म न हो जाए। वे 29 फरवरी के बाद इसमें राशि नहीं जोड़ सकेंगे। यदि आरबीआई नरम नहीं पड़ा, तो पेटीएम वॉलेट के लिए टॉप-अप बंद हो जाएगा और इसके माध्यम से लेनदेन नहीं किया जा सकेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited