Name Change in Aadhaar: आधार में कितनी बार बदल सकते हैं अपना नाम, क्या तय है कोई लिमिट

Name Change in Aadhaar: किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। अगर आपको आधार अपडेट करवाना है, तो यह काम मुफ्त में 14 मार्च 2024 तक करवा सकते हैं। आम तौर पर 90 फीसदी अपडेट रिक्वेस्ट 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है।

aadhaar updation

aadhaar updation

Name Change in Aadhaar: आधार मौजूदा समय में हमारी पहचान का एक अहम हिस्स है। इसकी जरूरत हर सरकारी काम और स्कीम्स के लाभ लेने के लिए पड़ती है। बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। आधार को जारी करने वाली संस्था UADAI इसमें पर्सनल डिटेल्स को अपडेट करने की सुविधा देती है। आधार में नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर या एड्रेस को अपडेट किया जा सकता है। लेकिन इसे अपडेट करने की भी एक लिमिट तय की गई है।

मुफ्त में अपडेट करवाएं आधार

किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। अगर आपको आधार अपडेट करवाना है, तो यह काम मुफ्त में 14 मार्च 2024 तक करवा सकते हैं। हालांकि, लोगों को पता होना चाहिए कि ऑफलाइन आधार केंद्रों पर आधार अपडेट करना मुफ्त नहीं है। सिर्फ ऑनलाइन ही मुफ्त में आधार को अपडेट कराया जा सकता है। कोई भी https://myaadhaar.uidai.gov.in/ up पर myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अपने आधार को अपडेट करा सकता है। UIDAI के मुताबिक, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है।

कितनी बार बदल सकते हैं नाम

आधार कार्ड में सिर्फ दो बार नाम अपडेट करने की अनुमति है। मतलब यह कि आप अपने जीवनकाल में आधार में सिर्फ दो बार ही आधार में नाम बदलवा सकते हैं। तीसरी बार के लिए विशेष अनुरोध पर यूआईडीएआई की क्षेत्रीय शाखा द्वारा केवल असाधारण मामलों की अनुमति दी जाती है।

आधार में एड्रेस बदलने की लिमिट

यूआईडीएआई अपने 'सेल्फ सर्विस' पोर्टल - ssup.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन सर्विस प्रदान करता है। आधार में एड्रेस बदलवाने के लिए कोई भी लिमिट तय नहीं है।

कितने दिनों में हो जाता है अपडेट

UIDAI की वेबसाइट के अनुसार, आम तौर पर 90 फीसदी अपडेट रिक्वेस्ट 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है। एक ही मोबाइल नंबर से लिंक किए जा सकने वाले आधारों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। यदि आपको अपडेट के लिए आवेदन किए 90 दिन से अधिक हो गया है, तो कृपया 1947 (टोल फ्री) डायल करें अधिक जानकारी प्राप्त करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited