PAN Card: घर बैठे आसानी से बनेगा पैन कार्ड, बस इन आसान टिप्स को करें फॉलो

पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। सरकार द्वारा सभी करदाताओं की पहचान के लिए कंप्यूटर आधारित एक सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इस सिस्टम के तहत सभी करदाताओं को एक विशिष्ट नंबर प्रदान किया जाता है जिसे पैन नंबर कहा जाता है। क्या आप भी पैन कार्ड बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

PAN Card

घर बैठे आसानी से बनेगा पैन कार्ड, बस इन आसान टिप्स को करें फॉलो

PAN Card: पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या टैक्स का भुगतान करना हो, पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी भूमिका निभाता है। पैन कार्ड कंप्यूटर आधारित एक सिस्टम है जिसमें करदाताओं को विशिष्ट नंबर प्रदान किया जाता है, जिसे पैन नंबर कहते हैं। ये नंबर ही करदाताओं की पहचान के काम आता है। क्या आप भी पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

घर बैठे ऐसे बनेगा पैन कार्ड

आइये आपको बताते हैं कि आप घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
इनकम टैक्स वेबसाइट के माध्यम से
स्टेप 1: अगर आपके पास वैलिड आधार कार्ड नंबर पर है तो आप ऑनलाइन रजिस्टर कर फौरन ई-पैन नंबर जनरेट कर सकते हैं।
स्टेप 2: आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://eportal.incometax.gov.in पर जाएं और यहां जाकर ‘इंस्टेंट ई-पैन’ के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘कंटिन्यू’ (Continue) के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 4: इसके बाद आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड फोन नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज कर नियम एवं शर्तों को मानने वाले बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आपकी पर्सनल जानकारी आएगी और इसे वेरीफाई कर ‘कंटिन्यू’ पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब आपके फोन नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपका पैन नंबर होगा। आमतौर पर 10 मिनट के भीतर ही ई-पैन कार्ड नंबर जनरेट हो जाता है।
NSDL की वेबसाइट के माध्यम से
स्टेप 1: सबसे पहले NSDL की आधिकारिक वेबसाइट, https://nsdl.co.in पर जाएं
स्टेप 2: इसके बाद एप्लीकेशन में ‘भारतीय नागरिकों के लिए नया पैन’ का विकल्प (फॉर्म 49AA) को चुनें। इसके बाद उचित कैटेगरी और टाइटल का चयन करें और अपना उपनाम, नाम, जन्मतिथि या शुरुआत की तारीख, ईमेल और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करें।
स्टेप 3: इसके बाद आपके ईमेल पर टोकन नंबर आएगा और मेल में ‘कंटिन्यू विद पैन एप्लीकेशन’ (Continue With PAN Application) का विकल्प चेक करें।
स्टेप 4: सभी डाक्यूमेंट्स को जमा करने का मोड (ऑफलाइन या ऑनलाइन) का चयन करें। इसके बाद डाक्यूमेंट्स जमा करें। साथ ही पैन कार्ड को प्लास्टिक कार्ड के रूप में प्राप्त करने के विकल्प का चयन करें।
स्टेप 5: पैन एप्लिकेशन जमा करें जिसके बाद आपके सामने पेमेंट का पेज खुलेगा। पेमेंट करने के बाद आपके सामने रिसीप्ट आ जायेगी जिसके माध्यम से आप अपनी एप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।
UTIITSL की वेबसाइट के माध्यम से
स्टेप 1: सबसे पहले UTIITSL की आधिकारिक वेबसाइट www.utiitsl.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां जाकर ‘भारतीय नागरिकों के लिए/ NRI के लिए पैन कार्ड’ के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 2: अब ‘नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करें (फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA)’ की टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद पैन कार्ड प्राप्त करने का मोड और डॉक्यूमेंट जमा करने का मोड जैसी जानकारी फॉर्म में दर्ज करें और इसके बाद ‘सबमिट (Submit)’ के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 4: अब आपके सामने रेफरेंस नंबर (Reference Number) आएगा और यहां ओके (Okay) के बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें। अब आप अपनी निजी जानकारी और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें। साथ ही जरूरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करें।
स्टेप 5: अब आपके सामने पेमेंट पेज खुलेगा और पेमेंट करने के बाद आपके ईमेल पर भी रिसीप्ट प्राप्त हो जायेगी जिसके माध्यम से आप एप्लीकेशन ट्रैक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited