Train Ticket Booking: ट्रेन खुलने के आखिरी मिनट में कैसे बुक करें कंफर्म टिकट, जान लीजिए प्रोसेस

Train Ticket Booking: जल्दीबाजी में ट्रेन में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है, इसलिए लोग अपनी यात्रा की तारीख से काफी पहले ही टिकटों की बुकिंग कर लेते हैं। भारतीय रेलवे की हर ट्रेन की दो रिजर्वेशन चार्ट तैयार करती है। पहला चार्ट ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले तैयार किया जाता है।

How to book a confirmed ticket

कैसे बुक करें कंफर्म ट्रेन टिकट।

Train Ticket Booking: भारत में हर रोज करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं, क्योंकि यह बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ आरामदायक भी है। हालांकि, जल्दीबाजी में ट्रेन में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है, इसलिए लोग अपनी यात्रा की तारीख से काफी पहले ही टिकटों की बुकिंग कर लेते हैं। लेकिन कई बार हमें अचानक सफर करना पड़ जाता है। ऐसे में कंफर्म सीट नहीं होने के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, ट्रेन में अगर सीट है, तो आप इसे आखिरी मिनट में बुक कर सकते हैं।

तत्काल ट्रेन टिकट

अगर स्टेशन से किसी ट्रेन के छुटने से चंद मिनट पहले टिकट बुक करनी है, तो बुकिंग हो सकती है। भारतीय रेलवे इस तरह की स्थिति के लिए तत्काल ट्रेन टिकट प्रदान करता है। इसके अलावा आप ट्रेन के रवाना होने के पांच मिनट पहले तक अपनी बुकिंग कर सकते हैं। रेलवे रिजर्वेशन चार्ट इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं।

दो रिजर्वेशन चार्ट

भारतीय रेलवे की हर ट्रेन की दो रिजर्वेशन चार्ट तैयार करती है। पहला चार्ट ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले तैयार किया जाता है जिसमें सभी कन्फर्म बुकिंग होती हैं। हालांकि, अगर कोई आखिरी समय में टिकट कैंसिल करवाता है, तो वे खाली टिकट दूसरे चार्ट में दिखाई देते हैं, जो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से ठीक पहले तैयार किया जाता है।

आखिरी मिनट का टिकट

यात्री को ट्रेन के रवाना होने से कम से कम 30 मिनट पहले टिकट लेना पड़ता था। खैर, आप ट्रेन के रवाना होने से पांच मिनट पहले तक टिकट खरीद सकते हैं। अगर आप जल्दी में हैं तो यह आपके लिए बेहद काम का साबित हो सकता है।

आखिरी समय में ट्रेन टिकट कैसे बुक करें

  • आपको कितने टिकट चाहिए यह चुनने से पहले सीटों की संख्या चुनें।
  • आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके आसानी से ऐसा कर सकते हैं।
  • ट्रेन का नाम, नंबर, तारीख और जिस स्टेशन पर आप चढ़ना चाहते हैं, उसे टाइप करें, उसके बाद ‘गेट ट्रेन चार्ट’ टाइप करें।
  • इससे आपको फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी, चेयर कार और स्लीपर जैसी श्रेणियों में उपलब्ध सीटों की सूची मिल जाएगी।
  • लिस्ट में जो सीट आपको खाली नजर आएगी, उसे बुक कर सकते हैं।
  • यह सुविधा विशेष रूप से ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर चढ़ने वाले यात्रियों के लिए उपयोगी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited