Indian Railway Train Booking: सीट या कोच तो क्या पूरी ट्रेन की भी होती है बुकिंग, देना पड़ेगा 40% ज्यादा चार्ज

How To Book Full Train: आप ट्रेन का पूरा कोच या पूरी ट्रेन भी बुक कर तो सकते हैं, मगर इसके लिए कुछ नियम अलग हैं। जैसे कि यदि आप ट्रेन का कोच बुक करें तो टिकट की कीमत से 30 से 40 फीसदी ज्यादा चार्ज लगेगा।

How To Book Full Train

पूरी ट्रेन कैसे बुक करें

मुख्य बातें
  • आप पूरा कोच भी बुक कर सकते हैं
  • आपके पास पूरी ट्रेन भी बुक करने का ऑप्शन है
  • मगर इसके लिए अतिरिक्त चार्ज लगता है
How To Book Full Train: अकसर लोग शादी जैसे खास मौकों के लिए ट्रेन में अधिक सीटें बुक करते हैं। कई मौकों पर तो पूरा कोच ही बुक करने की जरूरत पड़ती है। जैसे कि बारात के लिए पूरा कोच भी कम पड़ सकता है। या किसी फैमिली ट्रिप के लिए भी कम से कम पूरा कोच चाहिए। यदि आपकी ट्रिप में जितने लोग हैं, उनके लिए कोच कम है तो आप एक से अधिक कोच और यहां तक कि पूरी ट्रेन भी बुक कर सकते हैं। आगे जानिए इसका तरीका।

कितना देना होगा अधिक किराया

आप ट्रेन का पूरा कोच या पूरी ट्रेन भी बुक कर तो सकते हैं, मगर इसके लिए कुछ नियम अलग हैं। जैसे कि यदि आप ट्रेन का कोच बुक करें तो टिकट की कीमत से 30 से 40 फीसदी ज्यादा चार्ज लगेगा। इतना ही नहीं आपको सिक्योरिटी शुल्क भी जमा करना पड़ेगा, जो कि आपको बाद में वापस मिल जाएगा।

कैसे होगी बुकिंग

कोच बुकिंग के लिए आप आईआरसीटी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां एफटीआर सर्विस (FTR Service) पर क्लिक करें। या आप सीधे इस लिंक पर जा सकते हैं। फिर आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन करें और सारी जरूरी जानकारी दर्ज करें। कोच की बुकिंग के लिए जितना चार्ज लगेगा उसकी पेमेंट करें।

कितना लगेगा चार्ज

एक कोच के लिए आपको 50,000 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं यदि आप पूरी ट्रेन बुक करना चाहें तो आपको कम से कम 18 कोच बुक करने होंगे। इस तरह 18 कोच के लिए आपको 9 लाख देने होंगे। इन 18 कोच के साथ 3 एसएलआर कोच (SLR Coach) भी होंगे। उनके लिए भी आपको ही चार्ज देना होगा।

अगर यात्रा 7 दिन से अधिक हो तो

अगर यात्रा 7 दिन से अधिक हो तो आपसे 10 हजार रुपये प्रति कोच के हिसाब से और अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। यदि आप कोच बुकिंग कैंसिल करते हैं तो आपसे कैंसल चार्ज लिया जाएगा। ट्रेन का सफर शुरू होने से 2 दिन पहले तक बुकिंग कैंसिल करने की अनुमति होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited