Change Address on Voter Card: वोटर आईडी कार्ड में कैसे अपडेट करें अपना एड्रेस, जानें- स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

How to Change Address on Your Voter Card: वोटर आईडी कार्ड अपनी डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल www.nvsp.in पर जाना होगा। इस पोर्टल पर वोटर सर्विस से संबंधित सभी सर्विस उपलब्ध हैं। चेक कर लें कि वोटर आईडी कार्ड पर आपका नया एड्रेस अपडेट है या नहीं।

How to Change Address on Your Voter Card

वोटर आईटी कार्ड

How to Change Address on Your Voter Card: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव 2024 नजदीक आ रहे हैं, देश के हर एक नागरिक के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वोटर आईडी कार्ड पर आपकी डिटेल्स अपडेट हों। क्योंकि वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज है। आपको चेक कर लेना चाहिए कि वोटर आईडी कार्ड पर आपका नया एड्रेस अपडेट है या नहीं। अगर आपका एड्रेस अपडेट नहीं है, तो इस काम को आप आसनी से पूरा कर सकते हैं। भारत का चुनाव आयोग (ECI) नागरिकों को उनके एड्रेस सहित मतदाता पहचान पत्र डिटेल्स अपडेट करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल

वोटर आईडी कार्ड अपनी डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल www.nvsp.in पर जाना होगा। इस पोर्टल पर वोटर सर्विस से संबंधित सभी सर्विस उपलब्ध हैं। इस वेबसाइट को आप अगर पहली बार यूज कर रहे हैं, तो आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। मौजूदा यूजर्स अपने क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप पोर्टल पर डिटेल्स अपडेट कर रहे हैं, तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है।

स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

फॉर्म 8 चुनें: एक बार लॉग इन करने के बाद फॉर्म 8-मतदाता सूची की एंट्री में सुधार सेक्शन पर जाएं। यह फॉर्म विशेष रूप से आपके एड्रेस सहित आपके मतदाता पहचान पत्र पर डिटेल्स अपडेट करने के लिए है।
डिटेल्स भरें: फॉर्म 8 में सभी आवश्यक डिटेल्स सटीक रूप से प्रदान करें। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, आयु और सबसे महत्वपूर्ण आपका मौजूदा एड्रेस शामिल है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दर्ज किया गया पता निवास के प्रमाण से मेल खाता हो, जो प्रोसेस में बाद में प्रदान करेंगे।
डॉक्यूमेंट अपलोड करें: एड्रेस में बदलाव को मान्य करने के लिए आपको प्रूफ अपलोड करने होंगे। स्वीकृत दस्तावेजों में आम तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल शामिल होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज में आपकी मौजूदा डिटेल्स शामिल हों।
रिव्यू करें और सबमिट करें: किसी भी गलती से बचने के लिए दर्ज किए गए सभी डिटेल्स की दोबारा जांच करें। एक बार जब आप कंफर्म हो जाएं कि सब कुछ सही है, तो फार्म सबमिट करें।
रिसिप्ट: सबमिशन के बाद आपको एक रिसिप्ट प्राप्त होगी। इस नंबर को नोट कर लें। आप इस नंबर का उपयोग करके अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।
वेरिफिकेशन: चुनाव आयोग आपके आवेदन पर कार्रवाई करेगा और दिए गए डिटेल्स को वेरिफाई करेगा। इसमें आपके नए पते पर फील्ड वेरिफिकेशन शामिल हो सकता है।
अपडेटेड मतदाता पहचान पत्र की स्वीकृति और जारी करना: एक बार आवेदन सबमिट हो जाने के बाद, आपका मतदाता पहचान पत्र नए पते के साथ अपडेट कर दिया जाएगा। आप अपने राज्य में अपनाई गई प्रक्रिया के आधार पर अपडेटेड कार्ड को एनवीएसपी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं या नजदीकी निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited