अगर भूल गए हैं अपने IRCTC अकाउंट का पासवर्ड, तो ऐसे बनाएं नया PASSWORD

How To Change Password Of IRCTC Account: कई बार हम अपने IRCTC का पासवर्ड भूल जाते हैं, जिससे हमें ट्रेन का टिकट बुक करने में परेशानी आती है। या फिर कभी-कभी पासवर्ड बड़ा ही कॉमन होता है, जो सभी को पता होता है।

irctc

IRCTC अकाउंट का ऐसे बदलें पासवर्ड।

How To Change Password Of IRCTC Account: ट्रेन (Train) का टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी को लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार हम अपने IRCTC का पासवर्ड (Password)भूल जाते हैं, जिससे हमें ट्रेन का टिकट बुक करने में परेशानी आती है। या फिर कभी-कभी पासवर्ड बड़ा ही कॉमन होता है, जो सभी को पता होता है।
वहीं अगर आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट (IRCTC Account) का पासवर्ड भूल गए हैं, या फिर आपको अपना पासवर्ड बदलना है तो आपको चिंता करने की कोई रूरत नहीं है, क्योंकि कुछ आसानी से स्टेप्स से आप अपने IRCTC अकाउंट का नया पासवर्ड चुन सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

ऐसे चेंज करें IRCTC का पासवर्ड:-

  1. सबसे पहले यूजर को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा।
  2. अब आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट के होमपेज पर 'फॉरगॉट पासवर्ड' टैब पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर अपना आईआरसीटीसी यूजर आईडी, जन्म की तारीख और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और 'नेक्स्ट' पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद ओटीपी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर शेयर किया जाएगा।
  5. फिर आईआरसीटीसी साइट पर एक नया पेज खुलेगा जहां यूजर को ओटीपी, नया पासवर्ड दर्ज करना होगा और फिर से नया पासवर्ड दर्ज करना होगा, कैप्चा दर्ज करें और अपडेट पासवर्ड पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपका नया पासवर्ड सफलतापूर्वक अपडेट कर दिया जाएगा।
कितनी वेटिंग तक कन्फर्म हो सकता है Train Ticket...क्या कहता है Indian Railways का नियम?
हमें उम्मीद है कि हमारे बताए गए स्टेप्स की मदद से आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड बदल पाएंगे। बता दें कि पिछले कुछ दशकों में रेल विभाग ने भी काफी सुधार किया है। आधुनिक रेलवे के परिदृश्य को बदलने वाली सबसे महत्वपूर्ण सेवा बुकिंग प्रणाली है। आजकल यात्री ऑनलाइन बुकिंग के लिए जा सकते हैं जो कंप्यूटर या स्मार्टफोन की मदद से भी की जा सकती है। अधिकांश यात्रियों के लिए कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक करना अधिक सुविधाजनक है और इसलिए वे विभाग की आधिकारिक साइट IRCTC पर जाना पसंद करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited