Aadhar: किसी और ने तो नहीं किया आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे करें चेक

आधार कार्ड भारत में मौजूद सबसे आवश्यक डॉक्यूमेंट में से एक है। भारतीय नागरिक के रूप में अपनी पहचान सुनिश्चित करनी हो या फिर बैंक में अकाउंट ही क्यों न खुलवाना हो, आधार कार्ड हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर आपको फंसवाया भी जा सकता है। आइये आपको बताते हैं कि आप घर बैठे आधार कार्ड के इस्तेमाल की हिस्ट्री कैसे चेक कर सकते हैं।

Aadhar

किसी और ने तो नहीं किया आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे करें चेक

Aadhar History Check: सिम खरीदनी हो, बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या फिर एक भारतीय नागरिक के रूप में अपनी पहचान स्थापित करनी हो, आधार कार्ड हर जगह काम आता है। आधार कार्ड, भारत में मौजूद सबसे आवश्यक डाक्यूमेंट्स में से एक है। किसी भी व्यक्ति के आधार नंबर से उसका बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ होता है और उसकी अपनी पहचान भी इसी कार्ड से होती है। इसीलिए अगर कोई आपका आधार कार्ड चुरा ले तो आपको वित्तीय रूप से नुकसान पहुंचाने के साथ ही आपकी पहचान का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। आइये आपको बताते हैं कि आप घर बैठे कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हुआ है। साथ ही अगर आपको लगता है कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है तो आप शिकायत कैसे और कहां कर सकते हैं यह भी आपको बताते हैं।

आसान स्टेप्स में ऐसे करें चेक

आइये आपको बताते हैं कि आप आसान स्टेप्स में अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल को कैसे चेक कर सकते हैं
स्टेप 1: सबसे UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां जाकर माई आधार सेक्शन में ड्रॉप डाउन मेनू में जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद यहां आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री का ऑप्शन चुनें जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।
स्टेप 3: नए पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करने के बाद सेंड OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4: मोबाईल नंबर पर आये OTP को दर्ज करें और कब से कब तक की हिस्ट्री देखना चाहते हैं, उस विकल्प को सेलेक्ट करें।
स्टेप 5: आपको एक बार में 50 रिकॉर्ड के रूप में आपके आधार कार्ड की हिस्ट्री सामने मौजूद स्क्रीन पर दिख जाएगी।

गलत इस्तेमाल पर
अगर आपको लगता है कि किसी जगह पर आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल किसी और व्यक्ति के द्वारा किया गया है तो आप इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करवाने के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी शिकाय दर्ज करवा सकते हैं या फिर ईमेल के माध्यम से भी UIDAI को जानकारी दे सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited