PF Balance Check: आपके पीएफ खाते में पैसा जमा हो रहा या नहीं, फटाफट ऐसे करें चेक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस पीएफ खाते को मैनेज करता है। यह कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन की गई एक बचत योजना है। कर्मचारी और नियोक्ता दोनों कर्मचारी के पीएफ खाते में समान राशि का योगदान करते हैं। UMANG ऐप के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

epfo, PF,

epfo, PF,

PF Balance Check: एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड (EPF) नौकरीपेशा लोगों के लिए सेविंग का एक प्रमुख जरिया है। PF में जमा राशि पर सरकार सालाना आधार पर ब्याज देती है। किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ में जमा होता है। इस फंड में कर्माचारी और नियोक्ता दोनों ही कंट्रब्यूट करते हैं। अगर आपने नौकरी बदली है और आपको पता नहीं चल पा रहा है, तो किसी आपके पीएफ खाते में पैसा जमा हो रहा है या नहीं, तो आप आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप आसानी से UMANG ऐप के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस पीएफ खाते को मैनेज करता है। यह कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन की गई एक बचत योजना है। कर्मचारी और नियोक्ता दोनों कर्मचारी के पीएफ खाते में समान राशि का योगदान करते हैं, जिसपर सरकार ब्याज प्रदान करती है।

उमंग ऐप के जरिए आप आसानी से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में उमंग ऐप डाउनलोड करें।
उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ चुनें।
कर्मचारी केंद्रित सेवा विकल्प पर क्लिक करें।
'पासबुक देखें' चुनें।
अपना यूएएन दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करें।
ओटीपी प्राप्त होने के बाद लॉग इन करें।
मेंबर आईडी चुनें।
इसके बाद आपके पीएफ खाते ही की जानकारी मिल जाएगी।

SMS के जरिए अपना बैलेंस चेक करें

ईपीएफ में अपनी जमा राशि चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजकर भी अपने पीएफ खाते की राशि की जानकारी पा सकते हैं। मैसेज सेंड बॉक्स में 'EPFOHO UAN' टाइफ कर 7738299899 पर भेज दें।

मिस्ड कॉल सर्विस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा प्रदान की गई मिस्ड कॉल सर्विस के माध्यम से भी आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited