PM Kisan: आपको पीएम किसान की 16वीं किस्त मिलेगी या नहीं, ऐसे आसानी से कर सकते हैं चेक

PM Kisan: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2019 में किसान सम्मान निधि की शुरुआत की थी। इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है। लाभार्थियों की सूची देखने के लिए पीएम किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं।

pm kisan, पीएम किसान योजना,

pm kisan, पीएम किसान योजना,

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त फरवरी या मार्च 2024 में जारी हो सकती है। इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि जमा करती है। देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2019 में किसान सम्मान निधि की शुरुआत की थी। इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है। यह राशि 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खाते में पहुंचती है। अब तक देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.61 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

नवंबर में जारी की गई थी 15वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूंटी के बिरसा कॉलेज से पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि 15वीं किश्त के जरिए ट्रांसफर की गई थी। अगर आपने इस स्कीम में रजिस्टर्ड हैं, तो आप चेक कर सकते हैं कि आपको पीएम किसान की 16 किस्त मिलेगी या नहीं।

पैसा मिलेगा या नहीं ऐसे करें चेक

अगर आप इस स्कीम के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि आपको 16वीं किस्त की राशि मिलेगी या नहीं तो इसकी जांच आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको 'Know Your Status' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और आपको कैप्चा कोड मिलेगा। इसे भरने के बाद आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

चेक करें ये स्टेटस

ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको अपना स्टेटस नजर आ जाएगा। आपको यहां पर चेक ये करना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे स्टेटस में क्या लिखा है। अगर किसी के सामने भी नो लिखा है, तो आपका वो काम अधूरा है। इसकी वजह से आपको किस्त की राशी नहीं मिल सकती है।

कैसे चेक करें बेनिफिशियरी लिस्ट

लाभार्थियों की सूची देखने के लिए लाभार्थी पीएम किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं। व्यक्ति को राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम बताना होगा और फिर पेमेंट का स्टेटस देखने के लिए रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।

कैसे करें शिकायत

यदि आपकी पीएम किसान योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करें। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर भी हैं। इनमें 155261, 1800115526 और 011-23381092 शामिल हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited