समय पर आएगी ट्रेन या होगी लेट? Whatsapp पर देखें लाइव स्टेटस

IRCTC: अपनी यात्रा की जानकारी पर नजर रखने के लिए आप व्हाट्सएप चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी यात्री ट्रेन की लाइव स्थिति के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी डायल कर सकते हैं।

railway

IRCTC: Whatsapp पर कैसे पता चलेगा ट्रेन का लाइव स्टेटस?

नई दिल्ली। हम सभी लोग मोबाइल फोन में शायद व्हाट्सएप (Whatsapp) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप के जरिए हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ कनेक्टेड रहते हैं। अब इस मोबाइल एप्लीकेशन ने हमारा जीवन और भी आसान बना दिया है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी इस चीज को पहचाना और यात्रियों को सुविधा दी। अब ट्रेन से सफर करने वाले यात्री व्हॉट्सएप से ही पीएनआर स्टेटस और रियल टाइम ट्रेन यात्रा की जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं। यह नया फीचर मुंबई स्थित स्टार्ट-अप- रेलोफी द्वारा दिया गया है। यह इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) यात्रियों को सीधे व्हाट्सएप पर सिर्फ एक टैप में अपनी यात्रा को ट्रैक करने की अनुमति देता है। इससे ट्रेन की स्थिति या यात्रा की अन्य जानकारी को ट्रैक करने के लिए आपको अलग- अलग ऐप डाउनलोड नहीं करनी होगी।
चैटबॉट पर मिलेगी ये सब सुविधाएं
व्हाट्सएप चैटबॉट भारतीय रेल यात्रियों के लिए पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन का स्टेटस, पिछले रेलवे स्टेशनों की जानकारी, अगले स्टेशनों और अन्य ट्रेन यात्रा की जानकारी प्राप्त करने के काम आता है। इसके लिए आपको व्हाट्सएप चैटबॉट में सिर्फ 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा और सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
व्हाट्सएप पर कैसे चेक करें PNR स्टेटस और लाइव ट्रेन स्टेटस? (How to check PNR status and live train status on WhatsApp)
  • इसके लिए सबसे पहले अपने फोन कॉन्टैक्ट्स में रेलोफी के व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर - +91-9881193322 सेव कर लें।
  • अब अपने फोन में व्हाट्सएप एप्लिकेशन को अपडेट करें।
  • व्हाट्सएप खोलें और अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें।
  • Railofy की चैट विंडो सर्च करें और खोलें।
  • अपना 10 अंकों का पीएमआर नंबर दर्ज करें और इसे व्हाट्सएप चैट में भेजें।
  • रेलोफी चैटबॉट आपको आपकी ट्रेन यात्रा के बारे में अलर्ट और रियल-टाइम अपडेट सहित सभी जानकारी भेजेगा।
  • आप यात्रा से पहले भी पीएनआर नंबर भेज सकते हैं और व्हाट्सएप पर अपनी ट्रेन यात्रा और स्थिति के बारे में लाइव अपडेट और अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी के यात्री ट्रेन से यात्रा करते समय भी अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी ऐप जूप (IRCTC app Zoop) का उपयोग करके यात्री ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited