Voter Card Status: वोटर लिस्ट में आपका नाम शामिल हुआ या नहीं, ऐसे करें आसानी से चेक

How to Check Voter Card Status: अगर आपने नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपको पता नहीं चल पा रहा है कि आखिर आपका नाम मतदाता सूचि में दर्ज हुआ है या नहीं। आप घर बैठे आसानी से इसका पता लगा सकते हैं।

Voter Card Status: वोटर लिस्ट में आपका नाम शामिल हुआ या नहीं, ऐसे करें आसानी से चेक
How to Check Voter Card Status: आने वाले अगले दो महीनों में पूरे देश में आम चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। देश के मतदाता अपने वोट के जरिए नई सरकार चुनेंगे, लेकिन वोट डालने के लिए जरूरी है वोटर आईडी कार्ड। वोटिंग की तारीख से पहले यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके वोटर आईडी कार्ड पर आपकी सभी डिटेल्स सही हो। अगर आपने नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपको पता नहीं चल पा रहा है कि आखिर आपका नाम मतदाता सूचि में दर्ज हुआ है या नहीं। ऐसे में आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
आप नेशनल वोटर पोर्टल (NVSP) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नए वोटर आईडी कार्ड लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस

  • चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाएं।
  • अब ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस (वोटर आईडी स्टेटस) पर क्लिक करें।
  • फिर 'रिफरेंस आईडी' दर्ज करें जो आपको मतदाता पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन के समय मिली होगी और राज्य' चुनें।
  • ट्रैक स्टेटस विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके वोटर आईडी का स्टेटस स्क्रीन पर नजर आ जाएगा।
  • आप यह भी चेक सकते हैं कि आपका वोटर कार्ड भेज दिया गया है या नहीं और डिलीवरी किस दिन हो सकती है।

कॉल के जरिए वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

कॉल के जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आप टोल-फ्री नंबर 1950 डायल कर सकते हैं। अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

SMS के जरिए वोटर आईडी कार्ड आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें

आप कुछ राज्यों में SMS के जरिए भी स्टेटस चेक कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र के लिए सफलतापूर्व रजिस्ट्रेशन करने के बाद, भारत का चुनाव आयोग (ECI) अक्सर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक SMS अलर्ट भेजता है। यह मैसेज आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है या अस्वीकार कर दिया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited