Cleaning Tips: काले पड़े गैस बर्नर को साफ करने के 5 अचूक टिप्स, इन तरीकों से आएगी नई वाली चमक

How to clean gas stove gas burner: खाना बनाते बनाते अक्सर गैस बर्नर काले पड़ जाते हैं। इससे गैस भी ज्यादा लगती है और खाना बनने में भी देर होती है। यहां देखें काले जले गैस बर्नर को साफ करने के आसान घरेलू तरीके। एक बार आजमाकर देखें, वही पुरानी वाली शाइन वापस आ जाएगी।

gas burner cleaning, Cleaning Tips in hindi, hindi hacks

काले जले गैस बर्नर को कैसे साफ करें

How to clean gas stove gas burner: हम लोग घर को हमेशा साफ-सुथरा देखना चाहते है, लेकिन जब घर को स्वच्छ बनाना है तो रसोई को भी इसमें शामिल करना होगा। रसोई गैस तो आपने देखा ही होगा। इसके चूल्हे में लगा गैस बर्नर को अगर रोज साफ न किया जाए तो इसमें कालापन आने लगता है। यूं तो हम सारे बर्तन की सफाई तो रोज करते हैं लेकिन गैस स्टोव बर्नर को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। आइए यहां जानते हैं इसको साफ करने के कुछ असान टिप्स।

काले जले गैस बर्नर को कैसे साफ करें

1. प्याज के सहायता से छुड़ाएं जिद्दी दाग

प्याज के कुछ टुकड़ों को 20 मिनट तक गर्म पानी में उबालें और फिर पानी को ठंडा होने दें। फिर किसी स्पंज या सूती कपड़े की मदद से चिकने दागों को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करें।

2. सिरका करें यूज

इसे साफ करने के लिए बर्नर पर सफेद सिरके की कुछ बूंदें डालें और इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। दाग हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें और फिर लिक्विड डिशवॉशिंग सोप का उपयोग करके पानी से इसे साफ करें। हफ्ते में एक से दो बार इसको आजमाएं।

3. बेकिंग सोडा भी कमाल

बेकिंग सोडा तो सबके रसोई घर में होता ही है। आपको बस इतना करना है कि 2 बड़े चम्चच नींबू के रस या सफेद सिरके में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर इसका उपयोग बर्नर साफ करने के लिए करना है।

4 नमक और पानी भी हैं उपयोगी

नमक और पानी से सस्ता क्या हो सकता है ? नमक के साथ थोड़ा पानी उबालें और बर्नर को उबलते पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। बर्तन धोने के साबुन से थोड़ा सा इसे रगड़ें।

5 नींबू बनाए काम असान

नींबू भले ही स्वाद में खट्टा होता है लेकिन ये हमारा बहुत सारा काम असान भी बना देता है। बर्नर को साफ करने के लिए हम नींबू का भी प्रयोग करते हैं। कुछ सेकेंड के लिए बर्नर को गर्म करें। फिर उस पर नींबू का छिलका और रस रगड़ें। इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बर्तन धोने वाले साबुन और पानी का उपयोग करके इसे साफ करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited