Close Demat Account: अपने डीमैट अकाउंट को कैसे करें बंद, जानें स्टेप-बाय स्टेप प्रोसेस

How to Close Demat Account: डीमैट खाते शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से कलेक्ट करते हैं। इसकी वजह से ट्रेडिंग आसान हो गई है।हालांकि, अगर निवेशक रेगुलर ट्रेडिंग नहीं करते हैं, तो वो अपने डीमैट अकाउंट डीक्टिवेट कर सकते हैं। डीमैट खाते को बंद करने के लिए क्लोजिंग फॉर्म भरना होगा। लेकिन उससे पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे।

Demat account

Demat account

How to Close Demat Account: सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SBEI) ने निवेशकों की सुरक्षा और पारदर्शी ट्रांजेक्शन को प्राथमिकता देते हुए इक्विटी निवेशकों के लिए डीमैट खाते को अनिवार्य कर दिया है। डीमैट खाते शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से कलेक्ट करते हैं। इसकी वजह से ट्रेडिंग आसान हो गई है।हालांकि, अगर निवेशक रेगुलर ट्रेडिंग नहीं करते हैं, तो वो अपने डीमैट अकाउंट डीक्टिवेट कर सकते हैं। अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि डीमैट खाता ऑनलाइन कैसे क्लोज किया जाता है।

सभी होल्डिंग्स क्लियर करें

सुनिश्चित करें कि आपके डीमैट खाते में कोई भी फंड नहीं बचा रहे। क्लोज करने की प्रक्रिया से पहले आपको अपनी सभी प्रतिभूतियों को बेचने या दूसरे डीमैट खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत पड़ती है।

अपने डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) से संपर्क करें

उस डीपी से संपर्क करें जिसके पास आपका डीमैट खाता है। डीपी बैंक, वित्तीय संस्थान या ब्रोकरेज फर्म हो सकता है।

क्लोजिंग फॉर्म भरें

डीमैट खाते को बंद करने के लिए क्लोजिंग फॉर्म भरना होगा। सभी जरूरी डिटेल्स के साथ फॉर्म को ठीक से भरें। इसमें आपका डीमैट खाता नंबर, पर्सनल डिटेल्स और बंद करने के कारण शामिल हो सकते हैं।

आवश्यक डॉक्यूमेट जमा करें

क्लोजर फॉर्म के साथ आपको कुछ दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। जैसे कि आपके पैन कार्ड की एक प्रति, पता प्रमाण और पहचान प्रमाण। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स मौजूद रहें।

बकाया राशि का निपटान करें

यदि आपके डीमैट खाते से जुड़ा कोई बकाया या शुल्क है, तो बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उसका निपटान करें। इसमें वार्षिक रखरखाव शुल्क या लेनदेन शुल्क शामिल हो सकते हैं।

वेरिफिकेशन और प्रोसेसिंग

डीपी आपके द्वारा प्रस्तुत क्लोजर फॉर्म और दस्तावेजों को वेरिफाई करेगा। एक बार सब कुछ सही पाए जाने पर वे बंद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

कंफर्मेशन

आपकी रिक्वेस्ट को प्रोसेस करने के बाद डीपी आपके डीमैट अकाउंट के बंद होने का नोटिफिकेशन भेजेगा। यह आपके डीमैट खाते को बंद करने की पुष्टि करने वाले एक पत्र या ईमेल के रूप में हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited