How to Download Aadhaar: अगर खो गया है आपका आधार, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड, जानें पूरा प्रोसेस

How to Download Aadhaar: आधार अब हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेज हो गया है। इसलिए अगर किसी का आधार खो जाता है, तो उसकी टेंशन बढ़ जाती है। लेकिन आधार को आसानी से दोबारा डाउनलोड किया जा सकता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से यह सुविधा उपलब्ध है।

Aadhaar Card, Aadhaar Data, आधार, आधार कार्ड, आधार कार्ड डेटा,

Aadhaar Card, Aadhaar Data, आधार, आधार कार्ड, आधार कार्ड डेटा,

How to Download Aadhaar: आधार के बिना मौजूदा समय में आपको किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ लेने में मुश्किल होगी। क्योंकि आधार अब हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेज हो गया है। इसका उपयोग सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ उठाने के लिए डिजिटल पहचान के साबित करने के लिए प्रूफ के तौर पर किया जाता है। इसलिए अगर किसी का आधार खो जाता है, तो उसकी टेंशन बढ़ जाती है। हालांकि, आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कार्डधारकों को अपने खोए हुए आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से फिर से प्राप्त करने की अनुमति देती है।

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं आधार

कोई भी व्यक्ति अपने आधार नंबर, नामांकन आईडी, आधार वर्चुअल आईडी, या अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल का इस्तेमाल कर दोबारा अपना आधार प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी नया आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप या तो ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं या पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते क्या है नया आधार दोबारा प्राप्त करने का तरीका। जो व्यक्ति अपना आधार नंबर जानते हैं, वे अपना ई-आधार सीधे यूआईडीएआई वेबसाइट या mAadhaar ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-आधार प्राप्त करने का तरीका

UIDAI की वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। 'आधार डाउनलोड करें' पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। आपसे 4 अंकों का ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। आपका ई-आधार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा। भविष्य में उपयोग के लिए पीडीएफ फाइल को सेव करें। आप अपना ई-आधार mAadhaar ऐप के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपना ई-आधार mAadhaar ऐप के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Google Play Store या Apple App Store से mAadhaar ऐप डाउनलोड करें।
  • ऐप खोलें और अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स के साथ साइन इन करें। 'मेरा आधार' पर क्लिक करें।
  • 'डाउनलोड आधार' के अंतर्गत, 'ई-आधार' पर क्लिक करें।
  • आपसे 4 अंकों का ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। आपका ई-आधार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।
  • भविष्य में उपयोग के लिए पीडीएफ फाइल को सेव करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited