How to Download Voter List: घर बैठे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं वोटर लिस्ट, जानें-सबसे आसान तरीका

How to Download Voter List: वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप वोट नहीं डाल पाएंगे। मतदाता सूची समय-समय पर बदलती रहती है। आप आसानी इसकी जांच ऑनलाइन कर सकते है। जानिए क्या है प्रोसेस।

Voter list

Voter list

How to Download Voter List: देश में लोकसभा चुनाव के रंग में रंग गया है। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। देश के करोड़ों मतदाता इस आम चुनाव में अपने अहम वोट के जरिए अपने सांसद को चुनकर संसद भेजेंगे। देश में 18 साल या उससे अधिक उम्र के नागरिकों को वोट डालने का अधिकार है। लेकिन वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप वोट नहीं डाल पाएंगे। इसलिए मतदान की तारीख से पहले ही वोटर लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर लीजिए। ये काम आप ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे वोटर लिस्ट डाउनलोड कर उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

बदलती रहती है लिस्ट

मतदाता सूची समय-समय पर बदलती रहती है। कई बार ऐसा हुआ है कि कई कारणों से कुछ नाम सूची से गायब हो गए या हटा दिए गए। इसलिए यह चेक करना जरूरी है कि चुनाव से पहले आपका नाम सूची में है या नहीं। आप आसानी इसकी जांच ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीआईसी नंबर, नाम, आयु, जन्म तिथि, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करें डाउनलोड

अगर आप वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले वोटर सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in/download-eroll पर जाएं। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर इलेक्टोरल रोल ओपन हो जाएगा। यहां आपको राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र और भाषा का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको मतदाता सूची की लिस्ट मिल जाएगी। आप अपने पंचायत और वार्ड के अनुसार लिस्ट का चयन करें। फिर जैसे ही डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको कैप्चा भरना होगा। इसके बाद आप मतदाता सूची डाउलोड कर पाएंगे।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले वोटर सर्विस पोर्टल पर जाएं।
  • किसी भी वेब ब्राउजर का उपयोग करके अपने फोन, पीसी या लैपटॉप पर 'https://electoralsearch.eci.gov.in/' पर जाएं।
  • पेज पर वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से चुनें।
  • आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे - सर्च बाय डिटेल्स, सर्च बाय ईपीआईसी और सर्च बाय मोबाइल।
  • 'डिटेल्स द्वारा खोजें: नाम, उपनाम, जन्मतिथि आदि जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें। फिर कैप्चा दर्ज करें और सर्च बटन दबाएं।
  • ईपीआईसी द्वारा खोजें: भाषा चुनें, ईपीआईसी नंबर (यह आपको मतदाता पहचान पत्र पर मिलेगा), राज्य, कैप्चा चुनें और खोजें बटन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर से खोजें: राज्य और भाषा चुनें। फिर वोटर आईडी और कैप्चा के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें और सर्च बटन दबाएं।
  • यदि आपका नाम सर्च के नतीजे में है, तो आपका नाम चुनावी सूची में है और आप अपना वोट डाल सकते हैं, बशर्ते आपके पास आपका मतदाता पहचान पत्र हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited