कार का इंश्योरेंस प्रीमियम हो जाएगा कम,अगर कर लेंगे ये काम

How to reduce car insurance premium: IRDAI द्वारा पेश किया गया पे एज़ यू ड्राइव मॉडल एक उपयोग-आधारित कार इंश्योरेंस मॉडल है। पॉलिसी में थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस शामिल है। एक ट्रैकिंग डिवाइस या मोबाइल ऐप का उपयोग करके, ग्राहक अपने द्वारा चलायी गयी दूरी की निगरानी कर सकते हैं, और उस डेटा के आधार पर प्रीमियम की गणना की जाती है।

car insurance premium

सस्ता हो जाएगा कार इंश्योरेंस प्रीमियम

How to reduce car insurance premium:कार इंश्योरेंस किसी भी वाहन मालिक के पास होना बहुत ही जरूरी है। यह दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है और क्षति, चोट या संपत्ति की क्षति की लागत को कवर करने में मदद कर सकता है। कार इंश्योरेंस न केवल कानूनी नियमों का पालन के लिए आवश्यक है, बल्कि यह सड़क पर वाहन चलाते समय होने वाले दुर्घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करता है। इसके बिना, आपको किसी दुर्घटना में होने वाली किसी भी क्षति या चोट के लिए आर्थिक रूप से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसलिए, सड़क पर स्वयं, अपने यात्रियों और अन्य चालकों की सुरक्षा के लिए कार इंश्योरेंस करवाना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड–मोटर इंश्योरेंस नितिन कुमार के अनुसार ,लोग वाहन खरीदते समय ईंधन या कार की लागत पर पैसे बचाने पर बहुत ही अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन वे अक्सर मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम पर होने वाली बचत को नजरअंदाज कर देते है। मोटर इंश्योरेंस सड़क सुरक्षा का बहुत ही अनिवार्य घटक है, लेकिन वाहन मालिक की कुल लागत में हो रहे इजाफे में बचत करने के लिए मोटर इंश्योरेंस खरीदते समय प्रीमियम को कम करने के तरीकों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। मोटर इंश्योरेंस पिछले कुछ सालों की तुलना में अब और अधिक ज्यादा कस्टमर-फ्रैंडली बन गया है। अब वाहन मालिक अपने मोटर इंश्योरेंस को अपनी वाहन चलाने के तरीके और वाहन के उपयोग के आधार पर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव कर प्रीमियम मे बचत कर सकते है।

पे एज-यू-ड्राइव

IRDAI द्वारा पेश किया गया पे एज़ यू ड्राइव मॉडल एक उपयोग-आधारित कार इंश्योरेंस मॉडल है। पॉलिसी में थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस शामिल है, लेकिन स्वयं की क्षति घटक कार के उपयोग पर निर्भर करता है। इस मॉडल को ग्राहकों को उनके प्रीमियम बचाने में मदद करने के लिए IRDAI द्वारा ऐड-ऑन के रूप में बाजार में लॉन्च किया गया था। एक ट्रैकिंग डिवाइस या मोबाइल ऐप का उपयोग करके, ग्राहक अपने द्वारा चलायी गयी दूरी की निगरानी कर सकते हैं, और उस डेटा के आधार पर प्रीमियम की गणना की जाती है। वैकल्पिक रूप से, कुछ बीमाकर्ता उन नीतियों की पेशकश करते हैं जो ग्राहकों को उन दिनों अपना इंश्योरेंस बंद करने में सक्षम बनाती हैं जब वे अपना वाहन चलाने की योजना नहीं बनाते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी है जो रिमोटली या हाइब्रिड मॉडल में काम करते हैं, या जो सार्वजनिक परिवहन या राइड-शेयरिंग सेवाओं को पसंद करते हैं और अक्सर ड्राइव नहीं करते हैं।

पे हाउ-यू-ड्राइव

पहले, नो-क्लेम बोनस के अलावा सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों को प्रोत्साहित करने का कोई प्रभावी तरीका नहीं था। हालाकि, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के द्वारा पेश पे-हाउ-यू-ड्राइव मॉडल ड्राइवर के व्यवहार और ड्राइविंग पैटर्न पर नज़र रखता है, जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करते हैं और ट्रैफ़िक नियमों का पालन करते हैं उन्हें कम बीमा प्रीमियम के साथ पुरस्कृत किया जाता है। इसके विपरीत लापरवाही से वाहन चलाने या ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अधिक प्रीमियम देना पड़ सकता है। यह नई सुविधा न केवल बीमा पर छूट प्रदान करती है बल्कि जिम्मेदार ड्राइविंग को प्रोत्साहित करती है और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देती है।

फैमिली-फ्लोटर पॉलिसी

भारत में कई परिवारों के पास कई कारें हैं, लेकिन सभी का एक साथ उपयोग नहीं किया जाता है। आम तौर पर, लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए बड़ी एसयूवी आरक्षित करते हैं और दैनिक जरूरतों के लिए छोटी कारों का उपयोग करते हैं। ऐसी स्थितियों में, प्रत्येक कार के लिए वर्ष भर स्टैंडर्ड इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना अनावश्यक है। इसके बजाय, फैमिली फ्लोटर प्लान चुनने से सभी वाहनों के लिए सिंगल अम्ब्रेला पॉलिसी के तहत कवरेज मिल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रीमियम कम हो सकता है।

डिडक्टिबल्स पर विचार करें

जब मोटर इंश्योरेंस की बात आती है, तो डिडक्टिबल्स वह लागत है जिसे पॉलिसीधारक क्लेम के समय अपनी जेब से भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं। डिडक्टिबल्स का चयन करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अगर आप शून्य डिडक्टिबल्स चुनते हैं, तो आपको अपनी जेब से कुछ भी नहीं देना होगा, लेकिन आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके विपरीत, अगर आप एक भरोसेमंद ड्राइवर हैं, जो क्लेम दायर करने की संभावना नहीं रखते हैं, तो हाई डिडक्टिबल्स का चयन करने से प्रीमियम कम हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि 1000 रुपये की अनिवार्य कटौती हमेशा लागू होती है, भले ही आप शून्य स्वैच्छिक कटौती का विकल्प चुनते हों।

नो-क्लेम बोनस

NCB, या नो-क्लेम बोनस, आपके मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम की लागत को कम करने का एक लोकप्रिय तरीका है। यह इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा उन पॉलिसीधारकों को दिया जाने वाला पुरस्कार है जो अपने वाहनों की अच्छी देखभाल करते हैं और कोई क्लेम नहीं करते हैं। यह इनाम पॉलिसी खरीदने या नवीनीकरण करने पर आकर्षक छूट या कम प्रीमियम के रूप में मिलता है। विनियमों के अनुसार, अगर पॉलिसीधारक अगर कोई क्लेम नहीं करता हैं, तो पॉलिसीधारक पहले वर्ष में 20% तक की कटौती, दो वर्षों के बाद 25%, तीन वर्षों के बाद 35% और चार वर्षों के बाद 45% तक की कटौती प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक छोटा सा क्लेम या समाप्ति के तीन महीने के अंदर पॉलिसी का नवीनीकरण नहीं करने पर यह बोनस रद्द हो सकता है। इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि मामूली नुकसान के लिए क्लेम फाइल करने के बजाय जेब से भुगतान किया जाए। नई कार खरीदते समय और पुरानी कार में ट्रेडिंग करते समय, पॉलिसीधारकों को अपना एनसीबी ट्रांसफर करना याद रखना चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited